Hair problems बालों की समस्या |बालों का झड़ना और सफेद होने के कारण व उपाय!

Hair problems
Spread the love

Hair problems बालों की समस्या |बालों का झड़ना और सफेद होने के कारण व उपाय!

Hair problems बालों की समस्या दोस्तों चाहे पुरुष हो या स्त्री दोनों को यह समस्या हो सकती है ! शरीर की सुन्दरता में बालों का महत्वपूर्ण योगदान होता है ! हर एक व्यक्ति सुन्दर, लम्बे और घने काले बाल की चाह रखता है ! और जिसके बालों में ये सभी गुण होते है, उसका आकर्षण देखते ही बनता है ! Hair problems बालों की समस्या के लिए जब हम टीवी की एड में किसी सुन्दर बाल वाली महिला या फिर किसी पुरुष को देखते हैं, तो हमारा मन करता है कि हमारे बाल भी उनके बालों जैसे सुन्दर हों, उसके लिए हम बहुत कुछ करते भी हैं !

Hair-loss-problems

लेकिन समय से पहले बालों के झड़ने और सफेद Hair problems बालों की समस्या आजकल आम देखने को मिलता है ! आज कल के समय में बहुत छोटी उम्र में भी बाल झड़ने लगते है, और सफेद भी हो जाते हैं ! जिस करण व्यक्ति की सुन्दरता में तो कमी आती ही है, साथ में कोंफिडेंस भी कम होने लगता है !

बाल झड़ने और सफेद होने के कारण | Reasons for Hair Loss and White hair

मित्रो बालों के झड़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं ! हम यहाँ 5 मुख्य कारणों का वर्णन करेगें ! जिनके कारण बाल बहुत ज्यादा और तेजी से गिरने और झड़ने लगते  हैं !

1 बालों के झड़ने में कुपोषण या असंतुलित सबसे पहला कारण होता है ! लेकिन इसमें कई लोगों को संदेह है कि हम तो बहुत खाते हैं, लेकिन फिर भी हमारे बाल क्यों   झडते हैं ! मित्रो आप जो खा रहें हैं जरूरी नही की यह पोषक तत्वों से भरपूर हो ! बल्कि कई बार यह भोजन ही बोलों के झड़ने के लिए जिमेवार होता है ! हम बात कर रहे हैं फास्टफूड या जंकफूड की ! एैसा खाना हमारे शरीर के साथ साथ बालों को भी खराब कर देता है ! हमारे बालों के लिए मुख्य घटक प्रोटीन को माना जाता है, लेकिन जब हम एसा भोजन प्रयोग करते हैं, जिसमे प्रोटीन होता ही नही तो यह बालों पर विपरीत प्रभाव डालता है और कुछ समय बाद बाल झड़ने लगते हैं !

2 दवाओं के दुष्प्रभाव या गम्भीर बीमारी के कारण भी बाल झड़ सकते हैं ! इसमें हृदय रोग, थायोराइड और खून को पतला करने वाली व शुगर की दवाएं सामिल हैं ! मित्रो जो इन दवाओं का प्रयोग करते हैं, तो उनमे Hair problems बालों की समस्या झड़ना और सफेद होना हो सकती हैं !

इसे भी पढ़ें :- डेंगू बुखार के लक्ष्ण, कारण और घरेलू उपचार 

3 आज – कल का हेयर स्टाइल भी बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण बनता है ! पता नही मार्किट में कैसे कैसे कैमिकल उपलब्ध है जो बालों में प्रयोग किये जा रहे हैं ! जिस कारण न सिर्फ बाल खराब होते हैं बल्कि इनका दुष्परिणाम आपको आँखों पर भी होता है !

4 आयरन की कमी के कारण भी बालों का झड़ना लाजमी है ! हम इसका उपर भी जिक्र कर चुके हैं, कि हम जो भोजन या खाना खा रहें हैं, वो हमेशा आयरन और प्रोटीन युक्त हो ! जो हमारे शरीर के साथ साथ हमारे बालों को भी पूरा पोषण दे ! जब भी शरीर में आयरन की कमी होगी तो इसका परिणाम हमे आपने बालों पर भी दिखाई देगा !

5  हार्मोनल संतुलन के बिगड़ने से भी कई Hair problems बालों कि समस्या उत्पन्न हो जाती है ! इसका प्रभाव महिलाओं कि बजाए पुरुषों पर अधिक देखने को मीलता है ! डोक्टोरी भाषा में पुरषों की इस समस्या को ( एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिका ) या गंजापन कहते हैं ! यह हार्मोनल असंतुलन सिर के आगे वाले हिस्से को सबसे अधिक प्रभावित करता है ! क्योंकि सिर का यह हिस्सा सबसे अधिक संवेदनशील होता है, जिस कारण बालों के झड़ने कि शुरुआत सबसे पहले यहाँ से होती है !

Hair problems बालों के झड़ने व सफेद होने से बचाने के उपाय | Prevention of hair loss and white hair

लेकिन अब Hair problems बालों की समस्या से आपको डरने की जरुरत नही और आपको बाजार के महंगे प्रोडक्ट पर भी अपना पैसा खर्च करने की आवश्यकता नही ! आप खुद आपने आप ही घर पर, बहुत ही सस्ते सामन से अपने बालों की देख भाल बहुत ही अच्छी तरह कर सकते हो ! दोस्तों इसके लिए कुछ आसान नुस्खे बताए हैं, जिनका प्रयोग करके आप अपने बालों को सुंदर, घने, काले और लम्बे बना सकते हो :-

1 दोस्तों जो सबसे पहले नम्बर पर Hair problems बालों की समस्या को खत्म करता है, वो है आपका फेवरेट आलू ! आप सभी ने कभी न कभी इसकी सब्जी जरुर खाई होगी ! मित्रो  सब्जी के साथ – साथ इसमें और भी बहुत सरे गुण विधमान हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छे साबित हुए है ! साथ में इनका प्रयोग करना भी बहुत ही आसान है !

विधि :- इसके लिए पहले आप दो मध्यम आकर के आलूओ को मिक्सी में पीसकर रस निकल लें ! अब इस रस से बालों की अच्छे से 10 या 15 मिनट तक मसाज करें ! एैसा करने से आपके सिर की शुष्कता कम होगी और आपके बाल मजबूत व काले होंगे !

Hair-loss-treatmen

2 जो दुसरे नम्बर पर आता है, वो है एैलोविरा जेल यह Hair problems बालों की समस्या को जड से खत्म करता है ! यह जैल आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हो, क्योंकि यह एैलोविरा के पौधे से ही बनता है ! जिसको आप अपने घर पर किसी गमले में भी बड़ी ही आसानी से उगा सकते हैं ! इसको बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना गया है ! इसके लगातार प्रयोग से बाल घने, काले और लम्बे हो जाते हैं !

इसको प्रयोग करने की विधि भी बहुत आसन है :- दो चमच एैलोविरा जैल को हाथ में रखकर सर पर अच्छे से मसाज करें ! सिर को एक घंटे के बाद नोर्मल या गुन-गुने पानी से धो लें ! आपके बाल एक दम चमकदर और काले हो जाएंगे !

Hair-fall-and-white-hair-problems-treatment

3 मित्रो तीसरे नम्बर की औषधि है, वो अपने अंदर बहुत से गुणों को समाए हुए है, इसका नाम है निम्बू ! यह Hair problems बालों की समस्या को चुटकियों में दूर करता है ! यह बहुत ही शानदार क्लींजिंग प्रोडक्ट है, इसलिए इसका स्किन की प्रोब्लम्स में भी काफी प्रयोग किया जाता है !  निम्बू की सिकंजी तो किसे पसंद नही ! इन सभी गुणों के साथ साथ यह बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है ! इसको लगाना भी बहुत आसान है, दो तीन चमच नीबू का रस लीजिये और इससे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें ! सतत प्रयोग से बालों का झड़ना समाप्त होगा और आपके बाल चमकदार व मजबूत होंगे  !

white-hair-and-hair-loss-solution

 4 जो चौथे नम्बर की औषधि है, उसे कौन नही जानता यह खाने में बड़ी ही मीठी और लाल रंग की है, जिसका नाम है गाजर ! यह सर्दियों के मौसम में भरपूर मात्रा में पैदा होती है और लग भग 6 महीने तक बड़ी ही सस्ती मिलती है ! गाजर का जूस पीने से, और चार चमच सिर में लगाने से बहुत फायदा मिलता है ! इसमें मौजूद बायोटिन नामक तत्व बालों को चमकदार और शाइनी बनाता है ! इससे बालों का झड़ना भी बन्द हो जाता है !

Hair problems
Treat-hair-loss-and-white-hairs

5 पांचवे स्थान पर जो औषध आती है, उसका नाम है लहसुन ! यह लग भग सभी के रसोईघर में मसाले के रूप में तो प्रयोग होता ही है ! इसके अलावा यह औषधि हमारे शरीर की बहुत सी बिमारियां सर्दी, खांसी, जुकाम को खत्म करने में हमारी मदद करती है ! इसके साथ साथ यह Hair problems बालों की समस्या के लिए भी बहुत लाभदायक है !

लहसुन को प्रयोग करने की विधि भी बहुत आसान है ! थोड़े लहसुन को मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लेना है, दो या तीन चमच लहसुन का रस बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं ! इसको दो घंटे बाद गुन गुने पानी से धो लें ! हफ्ते में एक या दो बार एैसा करने से बालों का सारा डैंडरफ ( Dandruff ) बीलकुल खत्म हो जाता है ! और बालों के झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाती है !

Hair-fall-treatment

6 छटी औषध जिसका प्रयोग सभी के घरों में सलाद के रूप में होता है, जिसका नाम है खीरा ! इसमें त्वचा के बहुत से रोगों को ठीक करने की अक्षमता है ! यदि हम खीरे के जूस का प्रयोग बालों पर करें, तो इसके बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं ! और इसको प्रयोग करना भी बहुत ही आसान है ! खीरे का दो या तीन चमच जूस लेकर बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें ! इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी बालों को घना और शाइनी बनाकर, बालों को लम्बा करने में बहुत मदद करता है !

treatment-hair-problems

7 दोस्तों सातवें नम्बर की जो औषध है, वह बडे ही कमाल की है और पूरा साल आसानी से मिल भी जाती है ! इसके बीना लग भग सभी सब्जियां अधूरी होती है, यह सब्जी की खुशबू को बढ़ता है ! जी हाँ यह हरा धनिया है ! इसका प्रयोग आप Hair problems बालों की समस्या को दूर करने में भी कर सकते हैं ! इसका प्रयोग बहुत ही आसान है ! थोडा हरा धनिया पथर पर पीसकर पेस्ट बना लें, इसको बालों की जड़ों में लगाएं ! इसमें मोजूद आयरन और कॉपर बालों को लम्बा, मजबूत काला और घना करने में सहायक होता है !

Hair-loss-problems-treatment

8 अपनी आठवें नम्बर की जो औषध है, यह बड़े ही कमाल की है ! यह शरीर में खून की किमी को तो दूर करती है, साथ में Hair problems बालों की समस्या को खत्म करके हमारे बालों को भी पोषित करती है ! इसका नाम है चकुंदर ! इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान है, इसके लिए आप दो चमच चकुंदर का जूस, और दो चमच तिल का तेल अच्छे से मिक्स करें, अब इससे सिर में समाज करनी है, इससे आपके बाल एकदम काले, घने और मुलायम हो जाएंगे !

Hair problems
White-Hair-problems-treatmen

9 नम्बर नो पर जो औषधि है, वो लाइकोपिन से परिपूर्ण है ! यह जितना खाने में उतम है, उतना ही लगाने में भी अच्छा है नाम है टमाटर ! यह Hair problems बालों की समस्या को खत्म करने में बड़ा ही लाभदायक है ! इसका प्रयोग बढ़ा ही आसान है ! इसमें एक चमच टमाटर का जूस, एक चमच आलू का जूस और एक चमच शहद मिलाकर सतत प्रयोग करने से बालों के झड़ने की समस्या जड से खत्म हो जाती है !

Hair problems
baalon-ka-jhdna-or-sfed-hona-kren-bnd

10 खट्टा दही – दो चम्मच प्याज के रस में एक एक चम्मच खट्टा दही और नींबू रस, इन दोनों को मिक्स करके सिर पर मसाज करें ! 30 मिनट बाद धो लें, इससे  बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे व आपके Hair problems बालों की समस्या हमेशा के लिए समाप्त होगी ! इसके आलावा आप दही में दो चमच सरसों का तेल मिलाकर, सर में अच्छे से कुछ देर मालिस करें और बाद में गुनगुने पानी से सिर को धो लें ! इससे भी आपके बाल एक दम चमकदार और खिले हुए हो जाएंगे ! बालों के टूटने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

Hair loss more info in english

दोस्तों आशा है कि आप सभी को यह Hair problems बालों की समस्या की यह जानकारी अच्छी लगी होगी इसका प्रयोग करके आप आपने बालों को सुंदर बना सकते हैं ! पूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद

मित्रो जनकल्याण के लिए इस जानकारी को अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

एैसी ही स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य जानकारीयों के लिए जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |