चहरे की झुरियाँ और कील मुहासे हटाने के आसन घरेलू उपाय

चहरे की झुरियाँ और कील मुहासे
Spread the love

चहरे की झुरियाँ और कील मुहासे हटाने के आसन घरेलू उपाय

चहरे की झुरियाँ व बाल सफेद होना आजकल एक आम समस्या हो गयी है ! मित्रो आजकल की इस आधुनिक दुनिया में कुछ भी आसन नही रह गया है ! आज कम्पीटीशन का जमाना है, बस बिना कुछ देखे चलते रहो नही तो कोई और हमसे आगे निकल जाएगा ! और इसी अफरा तफरी में हम अपने आपको स्वस्थ रखना भूल गये हैं ! और न जाने कितनी ही बिमारियों का शिकार बनते जा रहे हैं ! और सबके चहरे मुरझाए हुआ से दिखाई देते है ! दोस्तों हमे अपने लिए भी कुछ समय अवश्य निकलना चाहिए ! जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे और हमे मानसिक शान्ति मिले, व हम सुन्दर भी दिखें ! दोस्तों इस लिए हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाए हैं ! जो आप आसानी से अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं ! और इसने परिणाम भी एक दम स्टिक हैं, इनका प्रयोग करके आप अपने चहरे की झुरियों, और कील मुहासों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं !

चहरे की झुरियाँ होने के कारण :-

मित्रो चहरे की झुरियाँ और कील मुहासे होने के बहुत से कारण हो सकते हैं :- जैसे कि

  1. चहरे की झुरियाँ का सबसे बढ़ा कारण है ज्यादा तनाव !
  2. पर्याप्त नींद न मिलना भी झुरियाँ होने का कारण बनता है !
  3. ज्यादा समय पानी या धुप में काम करने के कारण भी झुरियाँ होने लगती हैं
  4. खाना सही समय पर न खाना, और पर्याप्त मात्रा में न खाना भी झुरियाँ होने का एक बहुत बढ़ा कारण है !
  5. जिन लोगों का काम ट्रेवलिंग का है, या वो ज्यादा मोटर बाइक पर ज्यादा चलते हैं ! तब भी चहरा खराब होने के चांस होते हैं, क्योंकि धुप, धूलिकण और खराब हवा चहरे पर पड़ते हैं ! और जिससे चहरा काला हो सकता है, या कई बार झुरियाँ होने का खतरा होता है !
  6. भोजन में आवश्यक तत्व और विटामिनों जैसे सी और डी की कमी, के कारण भी हमे झुरियाँ होने की सम्भावना होती है !
  7. ज्यादा धूम्रपान और शराब का सेवन भी त्वचा को खराब कर देता है !

चहरे की झुरियाँ हटाने के घरेलू तरीके और उपचार ( beauty tips and secrets):-

दोस्तों अगर आपको झुरियाँ हो गयी हैं या आपको लग रहा है कि आपके चहरे पर कील मुहासे हो गये हैं तो इसमें घबराने की आवश्यकता नही आप अपने घर पर ही आसान नुस्खे बनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं दोस्तों चहरे की झुरियाँ पर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करके अपने चहरे को एक दम साफ कर सकते हो और इसका प्रयोग करना भी आसान है आप रुई को दूध में भीगो कर अपने चहरे और गर्दन पर हल्के हाथ से मालिश करें और कुछ समय बाद इसको नोर्मल पानी से धोलें ! हर हफ्ते एैसा दो बार जरुर करें दस से पन्द्रह बार में ही आपका चहरा बिलकुल साफ़ हो जाएगा !

चहरे की झुरियाँ को ठीक करने के लिए आप निम्बू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए एक चमच निम्बू का रस निकाल लें उसमे थोड़ी ताजी मलाई मिलालें और इसको रुई या साफ हाथों से चहरे पर 15 मिनट तक मसाज करें और फिर इसको गुन गुने पानी से साफ कर लें एैसा हफ्ते में दो बार अवश्य करें इससे आपको बहुत जल्दी परिणाम मिलेगा !

चहरे की सुन्दरता को बरकरार रखने का प्राक्रतिक तरीका ( how to get glowing skin naturally )

चहरे की झुरियाँ व छाईयों को साफ करने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते है ! इसका प्रयोग भी बहुत आसान है, आप नीम के कुछ कच्चे कोंपल लें और इनमे थोडा शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें ! और इसको फेस पैक की तरह से चहरे पर लगाएं, 15 से 20 मिनट के बाद इसको रुई से साफ करके चहरे को नोर्मल पानी से धो लें ! इससे आपका चहरा चमक उठेगा और किल मुहासे सारे साफ हो जाएँगे ! स्ट्रेच माक्स खत्म करें

चहरे को सुन्दर बनाने के कुछ अन्य तरीके ( glowing skin tips)

चहरे की झुरियाँ और किसी भी तरह की स्किन प्रोब्लम को नारियल का तेल आसानी से ठीक कर देता है ! इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान है नारियल तेल को थोडा गर्म करके चहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें,इससे आपकी झुरियाँ तो ठीक होंगी ही साथ में आपका चहेरा भी ग्लो करने लगेगा ! पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के आसान उपाय 

दोस्तों पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें ! सुबह उठते ही सबसे पहले जमीन पर पलाथी मार कर ! दो से तीन गिलास पानी का पीयें, और दिन भर में कम से कम 7 लिटर पानी का सेवन करना चाहिए ! एैसा करने से कब्ज की समस्या खत्म ही जाती है, जिससे गैसे और बदहजमी नही होती जिससे कील मुहासे की समस्या उत्पन्न होती है ! इससे हमारे शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिन मूत्र के जरिये बाहर निकल जाते हैं ! और चहरा फ होता है व ग्लो करने लगता है !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखे >>

 

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |