High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर का आयुर्वेदिक एवं आसान घरेलू इलाज

High BP हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी बहुत ज्यादा फैल रही है !
Spread the love

High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर का आयुर्वेदिक एवं आसान घरेलू इलाज

High blood pressure की बीमारी बहुत ही ज्यादा खरतनाक है ! जिसको भी लग जाए उसका दम निकाल लेती है ! मित्रो आज कल High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी बहुत ज्यादा फैल रही है ! हर घर में एकाध एैसा व्यक्ति होता ही है जो हाई ब्लडप्रेशर से प्रभावीत हो ! इस बीमारी का सबसे मुख्य करण है रक्त की अम्लता का बढना ! यह अम्लता दो तरह की होती हैं

1 पेट की अम्लता !

2 रक्त की अम्लता !

जब पेट की अम्लता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ! तो यह बढ़ कर रक्त में प्रवेश कर जाती है, जिस करण से यह बीमारी हो जाती है ! आप को सायद पता नही होगा कि एलोपैथिक में High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर का कोई भी सम्पूर्ण इलाज नही ! चाहे आप जितने मर्जी आमिर हों, या चाहे जिस मर्जी डॉक्टर पर चले जाएं वह आपको ठीक नही कर सकता ! एलोपैथिक दवाई आपको सारी उम्र खानी पडती है, जब तक आप मर नही जाते ! एलोपैथिक डॉक्टर आपको जूठे दिलासे देते रहते हैं, और आपका पैसा लुटते रहते हैं ! और आप कभी भी  ठीक नही हो पाते !

जाने High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर का आयुर्वेदिक इलाज :-

इसके विपरीत आयुर्वेद में बहुत सी औषधियाँ उपलब्ध हैं, जो इस बीमारी को जड़ से खतम कर सकती हैं ! और आपका पैसा और जान दोनों बच सकते हैं ! यदि आप आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करते हैं, तो आइए आप को इन दवाओं के बारे में जानकारी दे देते हैं ! बहुत सी एैसी औषधियाँ हैं जो आप के रसोई घर में ही उपलब्ध होती है ! और जो बहुत सस्ती भी हैं व इनका प्रयोग करना भी बहुत आसान है !

बी.पी की समझने के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

आपके रसोईघर में एक बहुत अच्छी दवा है दाल चीनी, इसका आप हाई ब्लडप्रेशर में प्रयोग कर सकतें हैं ! वैसे तो दाल चीनी घर में एक मसाले के रूप में उपयोग में लाई जाती है ! लेकिन यह मसाले के साथ – साथ यह एक बहुत ही अच्छी औषधि भी है ! बीमार व्यक्ति को सुबह खाली पेट आधा चमच दाल चीनी पाउडर गर्म पानी के साथ देना है ! अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा नही लग रहा तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं ! आप आधा चमच शहद और आधा चमच दाल चीनी पाउडर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लें ! यह आपकी बीमारी को ढेड से दो महीनों में बिलकुल नोर्मल कर देगा ! WHAT IS EGG RETRIEVAL IN IVF

आयुर्वेदिक औषधियाँ :-

मित्रो एक और औषधि आपके रसोईघर में उपलब्ध है, और उसको भी हम सब मसाले के रूप में ही इस्तेमाल करते हैं वो है मैथी दाना !जिसको मसाले के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इसका उपयोग करना भी बढ़ा आसान है ! इसको आप रात में आधा चमच एक गिलास गर्म पानी में भिगो कर रखें ! और सुबह खाली पेट इस पानी को पियें व मैथी दाना को चबा चबा कर खाएं ! इससे भी आप का High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर ढेड से दो महीनों में बिलकुल नोर्मल हो जाएगा ! और यह साथ मे यह औषध शुगर को भी ठीक कर देती है !

High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर के कुछ अन्य आयुर्वेदिक इलाज :-

आयुर्वेद ने हमे एैसे ही एक और अच्छी औषधि दी है, अर्जुन नामक पेड़ की छाल ! आप को यह छाल पनसारी के यहाँ आसानी से मिल जाती    है ! और यह बहुत सस्ती भी होती है लग- भग 20 से 30 रुपए किलो ! इसको ले आइए और इसका पाउडर बना लीजिये, इस पाउडर का आधा चमच एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबलना है ! जब तक पानी आधा न रह जाए और इसको चाय की तरह घूंट – घूंट कर पीना है ! यह औषधि आपकी High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर की समस्या को बिलकुल जड़ से खत्म कर देगी ! यह अर्जुन की छाल और भी बहुत सी बिमारियों को ठीक करती है ! जैसे कि मोटापा को भी ठीक करती है, हार्ट ब्लोकेज को भी ठीक कर देती है ! और कई बार मरीज का दिल भी कमजोर हो जाता है, तो यह औषधि दिल को भी मजबूत कर देती है ! और इस औषध में “ESR” (Erythrocyte sedimentation rate) को भी ठीक करने की अक्षमता है !

अन्य आयुर्वेदिक औषधि

यह आयुर्वेदिक औषधि आपको हर मन्दिर में बिलकुल फ्री और आसानी से मिल जाती है, उसका नाम है बेल पत्र ! हमे इस बेल पत्र के 10 पते लेने हैं और पथर पर पीसकर इसकी चटनी बना लें ! और इस चटनी को एक गिलास पानी में उबलना है जब तक पानी आधा नही रह जाए, और इस पानी को ठंडा करके पी लिजिये ! यह औषधि बहुत जल्दी आपके High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर को नोर्मल कर देती है ! यह एक एैसी औषधि है जो High BP हाई ब्लडप्रेशर के साथ – साथ शुगर को भी नोर्मल कर देती है ! दोस्तों इन औषधियों के साथ साथ उचित प्राणायाम, और परहेज भी जरुर करें इससे आप दो या तीन महीनों में बिलकुल ठीक हो सकते हो !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

दोस्तों आशा है कि आपको यह  की जानकारी अच्छी लगी होगी, इसका प्रयोग करके आप आपनी या किसी जानकर की जान और पैसा दोनों बचा सकते हो !

मित्रो जन कल्याण के लिए इस जानकारी को अपने Facebook और WhatsApp पर जरुर शेयर करें धन्यवाद !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

4 thoughts on “High blood pressure हाई ब्लडप्रेशर का आयुर्वेदिक एवं आसान घरेलू इलाज

  1. Sir g ,
    Pranam.
    What treatment of depression, poor
    Memory , poor consuntration,weekness.
    Age 43.
    Where is nearest branch at udaipur
    Rajasthan.
    Regard

    1. डिप्रेशन के बहुत से करण हो सकते हैं जैसे कि नींद न आना या कोई अन्य शरीरक बीमारी और बहुत ज्यादा चिन्ता ! इसको ठीक किया जा सकता है ! जो भी व्यक्ति इस बीमारी से ग्ज्सित है उसको कभी भी एकला महशुस न होनें दें ! कोई कोमेडी वीडियो भी इसका उपचार कर सकते हैं ! और अलग अलग धातु के पानी भी इस रोग को खत्म करते हाँ इसके लिए आप RajivDixitPatrika ke youtube पर वीडियो देख सकते हैं !

  2. Sr जी 🙏🙏🙏. आपके दिये लिंक के अनुसार में आपकि web site पे गया अच्छा लगा. पर sr उसमें high bp के लिए बहुत टिप्स दिये थे जैसे – अर्जुन के पेड़ की खाल, मेथी, दालचीनी, वेल पत्र आदि. ये सब लेना है या कोइ एक? जो सबसे अच्छा रहेगा वो बता दें please. और कब तक लेना पड़ेगा. जब नॉर्मल हो जाएगा तब तक. नॉर्मल होने के बाद अगर टिप्स छोड़ दिया तो वापस तो नहीं बड़ जायेगा bp

    1. आप इन में से कोई भी औषधि प्रयोग कर सकते हो ! इसको नोर्मल होने में 15 से 20 दिन लग जाते हैं लेकिन आपको यह तीन महीने लगातार लेना है जिससे यह दोबारा न हो या इसके चान्स कम हो जाएं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |