Bottle gourd juice लौकी का जूस इन 15 घातक बिमारियों को करता है जड से खत्म

Bottle gourd juice यानि लौकी का जूस
Spread the love

Bottle gourd juice लौकी का जूस इन 15 घातक बिमारियों को करता है जड से खत्म

Bottle gourd juice लौकी का जूस या घीया, दुधी भोपला के बारे में बात करेंगे ! यह हर जगह मिलने वाली एक सब्जी है ! जो लगभग पुरे भारत में और अन्य देशों में भी बड़ी ही आसानी उपलब्ध होती है ! जिसका नाम आपने उपर जान ही लिया है नाम है ! इसकी छार्यता के कारण आयुर्वेद में इसको एक अद्भुत औषधि के रूप में भी जाना जाता है ! इसको सब्जी के रूप में भी खाया जाता है ! और Bottle gourd juice लौकी का जूस या रस हमारे शरीर के लिए औषधि रूप में बहुत लाभदायक होता है ! इस औषधि में इतना दम है कि यह सबसे भयानक बिमारी, यानि हृदय घात को भी ठीक कर देती है ! घिया, दूधी भोप्ला, लौकी और BOTTLE GOURD का उपयोग भी बड़ा ही आसान है !

राजीव दीक्षित जी ने बताया है कि घिया, दूधी भोप्ला, और Bottle gourd juice यानि लौकी का जूस एक जीवनदायनी औषिधि है ! निचे लिखी विधि को अपना कर आप लोग ( लौकी ) का उपयोग करके बहुत सारे रोगो से छुटकारा पा सकते हैं !

Bottle gourd juice लौकी का जूस या रस बनाने की विधि :-

मित्रो Bottle gourd juice या लौकी का जूस या रस बनाना बढ़ा ही आसान है ! इसके लिए सबसे पहले लौकी ( घिया ) के छोटे – छोटे टुकड़े कर लें ! अगर आपके पास मिक्सर नही है, तो इसको पथर पर पीस लें और फिर इसको साफ कपड़े से छान कर रस निकाल लें ! या फिर इसको मिक्सर में भी आसानी से बनाया जा सकता है ! लौकी के इस तैयार रस के एक गिलास में आधा चमच पुदीने का रस, और आधा चमच अदरक का रस, और इसमें आप तुलसी का रस भी मिला सकते हैं ! इस प्रकार बना Bottle gourd juice लौकी का जूस बहुत ही उपयोगी साबित होता है ! यह जूस हमे हर रोज सुबह सुबह पीना है !

इसे भी पढ़ें :- 10 महत्वपूर्ण औषधियां जो आपके घर पर ही उपलब्ध हैं अभी जाने उनका प्रयोग

Bottle gourd juice लौकी का जूस किन बिमारियों को ठीक करता है :-

मित्रो एैलोपैथी में हृदय घात से बचाने के लिए कोई भी दवा उपलब्ध नही ! अगर है भी है तो यह रोगी को सारी उम्र खानी पडती है ! लेकिन इसके विपरीत आयुर्वेद में इसका सम्पूर्ण इलाज उपलब्ध है ! और वो है यह दूधी भोप्ले का रस यानि लौकी का जूस Bottle gourd juice. आपने अक्सर देखा होगा की, जब भी आपका कोई जानकार इस बिमारी से परेशान होकर डॉक्टर के पास जाता है ! तो डॉक्टर उसको सिर्फ एक ही सलाह देता है कि, जितना जल्दी हो सके इसका ऑपरेशन करा लो ! नही तो आपको हार्ट अटैक आएगा ही आएगा ! और फिर यदि डॉक्टर से पूछें कि क्या ऑपरेशन के बाद मरीज बिलकुल ठीक हो जाएगा ! तो इस पर डॉक्टर का जवाब यह होता है कि यह हार्ट अटैक कभी भी हो सकता है, इसकी कोई गारंटी नही !

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही, डॉक्टर को धन्यवाद करके अपने घर आजाएं ! Bottle gourd juice यानि लौकी का जूस पीना शुरू करें, जिससे मात्र तीन दिन में ही आपको फर्क महसूस होगा ! राजीव दीक्षित जी इसकी खुद गरंटी लेते हैं कि एैसा करने से आपको अगले 30 साल हार्ट अटैक नही आयेगा ! हृदय घात की सभी समस्याओ में सबसे अच्छी दवा है, सिर्फ दूधी भोप्ला या घीया का जूस है !

for more information in english

लोकी जूस के अन्य लाभ 

दोस्तों इसके अलावा इस लौकी के जूस को और बहुत बिमारियों में प्रयोग किया जा सकता है ! जैसे कि कमर दर्द, घुटने का दर्द और कंधे का दर्द ! इसके लिए लौकी का रस तीन से चार महीने लगातार पीयें तो आप बिलकुल ठीक हो जाएंगे !

यह Bottle gourd juice लौकी का जूस इतनी बढिया औषधि है कि यह और बहुत से रोगों को ठीक कर देती है  ! जैसे कि कब्ज का रोग यह कब्जियत यानि कोषट बद्धता, एव मल बद्धता जितना मर्जी पुरानी हो यह उसको बिलकुल ठीक कर देता है !

एसिडिटी का बढ़ जाना भी इससे ठीक होता है ! आपने सुना होगा की पेट में एसिडिटी हो गयी है ! लेकिन यह एसिडिटी कई बार इतनी अधिक होती है की हमारे रक्त में प्रवेश कर जाती है ! जिससे खराब कोलोस्ट्रोल का स्तर बड जाता है ! और शरीर में बहुत सी खतरनाक बीमारियाँ उत्पन्न हो जाती हैं ! और जिनका ठीक होना भी ना के बराबर होता है ! लेकिन अगर आप Bottle gourd juice लौकी का जूस लगातार पीते हैं, तो यह सम्पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है !

Bottle gourd juice त्वचा और ब्लड प्रेशर में लाभदायक

Bottle gourd juice पीने से त्वचा की भी बहुत सी बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं ! जैसे की सोरायसीस (Psoriasis), पिचिओयोसुइस (Picioyosuis), एग्जिमा ( Eczema ) आदि ! इन सब रोगों में  यह औषधि बहुत अच्छी है !

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो यह दूधी भोप्ला Bottle gourd juice या लौकी का जूस आपके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर देगा ! जिन लोगो को मोटापे की शिकायत रहती है ! उनका वजन बहुत बढ़ गया है, तो 3 महीने में ही यह जूस उसको कम कर देगा ! इसके इलावा नींद नही आती तो लौकी का रस पीजिये आपको बहुत अच्छी नींद आयेगी ! अगर आपको भूख नही लगती तो Bottle gourd juice लौकी का जूस पीये आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी ! और यदि आँखों की रौशनी कम हो गयी है तो इससे आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ जाएगी !

लौकी का जूस बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें :-

ध्यान देने योग्य बात कि आप Bottle gourd juice लौकी का जूस पीने के बाद 40 मिनट तक कुछ भी खाना नहीं ! हमेशा ये ध्यान रखे कि दूधी भोपले यानि लौकी के रस में कभी भी नमक नहीं मिलाना है ! अगर आप इसमें नमक मिला लेंगे तो समझियेगा कि इसकी सारी ताकत खत्म हो गयी ! इसके इलावा आप इसके रास में तुलसी का रस भी मिला सकते है ! तो यह Bottle gourd juice लौकी का जूस बहुत ही अध्भुत है !

लौकी की किस्म :-

घिया, दूधी भोप्ला, लौकी या  Bottle gourd  दो प्रकार के होते है ! इसमें से एक गोल और दूसरा लम्बा होता है ! इनमे से लम्बे वाली लौकी  को गोल वाली लौकी से ज्यादा अच्छा माना जाता है ! अगर लौकी में बीज कम हो तो और भी बेहतर रहेगा ! जूस के लिए हमेशा कच्चे भोपले का ही इस्तेमाल कीजिये ! क्योकि कच्चे भोपले का सेवन ज्यादा लाभदायक है !

इसे भी पढ़ें :- किसी भी बुखार में ब्लड प्लेत्ल्ट्स को कम होने से कैसे बचाएं 

लौकी का परीक्षण कैसे करें :- 

आजकल बाजारों में हर जगह खराब चीजें आने लगी है ! कुछ धूर्त लोग सब्जियों को जल्दी और ज्यादा बड़ा करने के लिए इसमें इंजेक्शन लगा देते हैं ! लेकिन इसका पता लगाना बड़ा ही आसान है ! आप लोग लौकी पर नाखून लगाकर देख लीजिये कि नाखून पूरा अंदर जाता है या नही ! अगर नाखून पूरा अंदर जाता है तो लौकी अच्छी है ! और अगर नाखून पूरा अंदर नही जाता, और उस पर केवल निशान बन जाता है ! तो यह लौकी इंजेक्शन लगाई गई लौकी है ! इस तरह आप बड़ी ही आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं ! अत: आप हमेशा लौकी का जूस Bottle gourd juice पीयें ! और अनेकों बिमारियों को अपने से हमेशा के लिए दूर रखें !

आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ! इसका प्रयोग करके आप अपना तो फायदा कर ही सकते है ! इसके अलावा किसी गरीब को यह जानकारी बताकर आप उसकी जान और पैसा दोनों बचा सकते हैं !

 तो मित्रो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |