शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकलने के 10 आसान तरीके | How to detox your body ?

शरीर में जमा गन्दगी को बाहर कैसे निकालें ?How to detox your body
Spread the love

शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकलने के 10 आसान तरीके | How to detox your body ?

शरीर में जमा गन्दगी को बाहर कैसे निकालें ? यह जानने से पहले, हमारे लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है, कि शरीर में गन्दगी जमा क्यों होती है ? तो आये मित्रो इस पर कुछ चर्चा कर लेते हैं ! शरीर में जमा गन्दगी के बहुत से कारण होते हैं ! जैसे कि आज- कल की जन्दगी का ही उदाहरण बहुत ही उपयुक्त है ! आज की हवा, पानी और भोजन जो मनुष्य जीवन की मूल आवश्यकता हैं, वो ही प्रदूषित हो चुके हैं ! अब यह पहले की तरह पोष्टिक और हेल्दी नही रह गये !

क्योंकि अब हर तरह के फल या अनाज, और हर तरह की सब्जियां पेस्टीसाइड के द्वारा की पैदा की जाती हैं ! और यह पेस्टीसाइड सब्जी, फल और अनाज, के माध्यम से हमारे शरीर में जमा होता रहता है ! इसके आलावा और भी बहुत से कारण हैं, शरीर में जमा गन्दगी के ! जैसे कि फास्ट फ़ूड, जब हम एैसा खाना खाते हैं, तो यह काफी समय तक हमारे लीवर में यूँ का यूँ पडा रहता है, यानि हजम नही होता ! और जब कोई वस्तु शरीर में जाकर ना तो हजम हो और ना ही बाहर निकले तो यह सड़ने लगती है ! इसके सड़ने से शरीर में बहुत भिन्न तरह के टोक्सिन पैदा हो जाते हैं ! जो अलग – अलग तरह के रोग पैदा करते हैं !

शरीर में जमा गन्दगी से कौन से रोग पैदा होते हैं | Which diseases are caused by toxins in the body

मित्रो जो लोग ज्यादा शराब, जंक फ़ूड, ज्यादा जली हुई और तली हुई चीजें, ज्यादा नॉन वेज, या फिर ज्यादा मशालेदार और बाहर का अन्हेल्दी खाना खाते हैं ! या अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं, तो उनकी बोडी में टोक्सिन जमा हो जाते हैं ! और यदि  समय रहते शरीर में जमा गन्दगी को बाहर नही निकालते, तो उनको कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ता है ! जैसे कि  ओबेसिटी यानि मोटापा, शरीर पर दाग या लाला दाने उभरना, आँखों में धुंधलापन होना, असमय ही बालों का सफेद होना, शरीर में कमजोरी महशुस करना ! और हर समय आलस्य रहना ! कई बार तो इससे यादास्त भी कमजोर होने लगती है !

और इनके आलावा दिल, किडनी व लीवर की गम्भीर समस्याएं उत्पन हो जाती हैं ! क्योंकि हम अशुद्ध भोजन का बहुत ज्यादा मात्रा में प्रयोग कर रहे हैं ! आज पैदावार को बढ़ाने के लिए तरह – तरह के पेस्टीसाइड का प्रयोग हो रहा है ! जिसका सीधा असर हमारी किडनी और लीवर पर पड़ता है ! हम जितना मर्जी प्रयास कर लें, लेकिन इस तरह से बढ़ा हुआ वजन कभी भी कम होने का नाम नही लेता !

बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें  ? How to detox our body

दोस्तों उपर की बातों को जारी रखते हुए, बहुत लम्बे समय तक एैसा प्रदूषित खाना खाने से हमारा शरीर भी प्रदूषित हो जाता है ! तो इस शारीरिक प्रदुषण यानि टोक्सिन को शरीर से बहार निकाल कर, शरीर को अच्छे न्यूट्रीशन देना और आराम पहुचना ही, शरीर में जमा गन्दगी बाहर करना या body detoxification कहलाता है !

अगर सरल भाषा में कहें तो, इसको शरीर का अंदरूनी शुद्धिकरण भी कहते हैं ! पेशाब और मल के द्वारा शरीर में जमा गन्दगी शरीर से बाहर निकलती है ! उसके अलावा भी कई विषैले पदार्थ हमारे शरीर में ही रह जाते हैं ! लेकिन डिटोक्स करने से सभी तरह के टोक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं ! एैसा करने से हमारी किडनी, त्वचा, फेफड़े व आंते स्वस्थ हो जाते हैं ! जिस दिन से आप डिटोकस को अपने लाइफस्टाइल में प्रयोग करने लगते  हैं ! उसी दिन से आपको अपने अंदर फर्क महशुस होने लगता है ! और धीरे – धीरे इसके सभी लाभ आपको मिलने लगते हैं ! इस के लिए हमारे पास बहुत से तरीके और बहुत सी खाने की चीजें हैं ! जो शरीर को स्वच्छ करके शक्ति प्रदान करती हैं ! तो आये उनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं !

1 शरीर में जमा गन्दगी या विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जो सबसे पहले स्थान पर है ! वो है एलोविरा जूस Aloe Vera Juice यह बहुत ही उतम है ! इसमें Laxative and anti- inflammatory तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं ! इसको पीने से शरीर में भोजन पचाने वाले बेक्टीरिया की मात्रा बढती है ! जिससे पाचन्तन्त्र हमेशा अच्छा रहता है ! फाबर की मात्रा भी इसमें बहुत होती है, जो मोटापे को होने से रोकती है ! इसमें आलावा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है ! अगर आप अपने पाचन को मजबूत बनाकर हेल्दी स्किन चाहते हैं तो, एलोविरा जूस को अपनी रेगुलर डाईट में जरुर शामिल करें !

2 शरीर में जमा गन्दगी को डिटोक्स करने के लिए दुसरे स्थान पर है ! गेंहू के जवारे का जूस, यानि Wheat grass juice यह पोषक तत्वों का भंडार है ! मित्रो इसमें b-carotene, vitamin-v, vitamin-c or 90 अलग – अलग तरह के मिनरल और 18 एमिनो एसिड होते हैं ! इसके आलावा इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है ! और इसमें 70% क्लोरोफिल होता है !

इसको लेना बहुत ही आसान है, आप इस जूस को हफ्ते में 3  बार तक प्रयोग कर सकते हैं ! और यह ज्यादा महेंगा भी नही होता ! इसको हम अपने घर पर ही उगा और बना सकते हैं ! इसको पीने से हमारा खून साफ होने लगता है ! और शरीर में जमा गन्दगी भी बाहर निकलने लगती है ! रेगुलर इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है, व त्वचा भी निखरने लगती है ! यह बढ़े हुए वजन को भी कम करता है ! वजन कम करने के लिए इसको हम निम्बू के रस के साथ ले सकते हैं !

3 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए जो तीसरे नम्बर पर है वो है चुकन्दर ! यानि BEET ROOT. यह भी बोडी डिटोक्स करने के लिए बहुत ही कारगर है ! इसमें बहुत से उपयोगी तत्व पाए जाते हैं ! जैसे की Calcium, Iron, Potassium, Magnesium, Vitamin-C, Phosphorus आदि भरपूर मात्रा में होता है ! नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अनुसार, यह जूस लीवर की रक्षा करने और ब्लड फ्लो को बनाए रखने में साहयक है ! इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, और खून में वृद्धि भी होती है ! चुकन्दर का सलाद भी बहुत ही उपयोगी होता है ! यह खाने को  पचाने में बहुत मदद करता है ! और साथ में यह शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को जमने से भी रोकता है !

4 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए जो चोथे नम्बर पर है, वो है ! Kahwa Green Tea यह अन्य ग्रीन टी के मुकाबले बहुत ही पोष्टिक होती है! क्योंकि इसमें बहुत से मशाले और ड्राई फ्रूट का मिश्रण होता है ! वैसे तो इसको हर मौसम में पीया जा सकता है ! लेकिन सर्दियों में इसका अपना ही महत्व होता  है ! इसे पीने से शरीर में एनर्जी का लेवल भी बना रता है ! और साथ में यह बॉडी को डिटॉक्स भी करती रहती है ! इसको आप अपने घर ही बना सकते हैं ! यह पेट की चर्बी को घटाकर हमारे पाचनक्रिया को ठीक करती है ! साथ ही साथ यह हमे सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या से भी बचाती है ! यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है !

5 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए जो पांचवे नम्बर पर है, वो है सेब का सिरका ! यानि Apple Cider Vinegar यह भी बॉडी को डिटॉक्स करने लिए बहुत ही उपयोगी होता है, इसमें एसिडिक एसिड होता है ! जो शरीर में अच्छे बेक्टीरिया की मात्रा को बढ़ता है, और बुरे बेक्टीरिया को मरता है ! इसको लेना बहुत ही आसान है, इसको हफ्ते में 3  बार पानी के साथ मिलाकर लेना चाहिए ! एैसा करने से हमारा पाचनतन्त्र ठीक होता है, और साथ में मेटाबोलिजम भी अच्छा होता है ! इससे शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी भी कम होने लगती  है ! जिन लोगों को सब कुछ खाने पर भी शरीर में कमजोरी रहती है, उनके लिए तो यह राम बाण इलाज है !

6 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए छ्टे नम्बर पर है, वो है नारियल पानी ! Coconut Water यह शरीर में जमे विषैले पदार्थों को सबसे जल्दी बाहर निकालता है व बॉडी को डिटॉक्स करता है! आपने अक्सर देखा भी होगा कि, जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है ! तो डॉक्टर भी उसको नारयल पानी पीने की सलाह देते हैं ! ताजे नारयल पानी में मौजूद एलेक्ट्रो लाईट, और एन्टीओक्सीडैन्ट हमारे शरीर के अंदरूनी सिस्टम को पूरी तरह क्लीन करते हैं ! और इस Coconut Water में शरीर में जमे टोक्सिन को बाहर निकाल कर बॉडी को डिटॉक्स करने की गजब की ताकत होती है !

7 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए इन सब के अलावा जो सबसे जरूरी है, वो है व्यायाम ! अगर हम उपरोक्त बताए गयी सभी चीजें प्रयोग करते हैं ! और साथ में व्यायाम भी करते हैं, तो आपको परिणाम बहुत ही अच्छे और जल्दी मिलते हैं ! हमे हर रोज 30 से 45 मिनट तक पैदल चलना चाहिए !  एैसा करने से जो पसीना निकलता है, वो भी हमारी बॉडी को डिटॉक्स करता है ! हर रोज व्यायाम करने से हमारा शरीर तो मजबूत होता ही है, साथ में हमारी त्वचा भी निखरने लगती है !

8 शरीर में जमा गन्दगी को बाहर करने के लिए पानी की उचित मात्रा का सेवन भी बहुत ही आवश्यक है ! क्योंकि पानी की कमी से भी शरीर में गन्दगी जमा होने लगती  है ! हमे एक दिन में कम से कम एक गैलन पानी यानी 3.7 लिटर पानी तो पीना ही चाहिए ! एैसा करने से शरीर में जमा टोक्सिन पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं व पानी बॉडी को डिटॉक्स कर देता है !

हमे पानी का नियम हमेशा ध्यान रखना चाहिए ! पानी कभी भी खड़े होक न पीयें ! हमेशा खाने से 30 मिनट पहले ही पानी पीलें ! खाना खाते वक्त कभी भी पानी न पीयें ! खाने के बाद कम से कम 45 मिनट तक पानी न पीयें ! यह नियम पाचनक्रिया को मजबूत करता है !

इसे भी पढ़ें :- जीरे का पानी पीने के लाभ 

9 शरीर में जमा गन्दगी का सबसे बढ़ा कारण बाहर का खाना है ! हमे पता ही नही होता कि इसमें टेस्ट को बढ़ाने के लिए क्या क्या मिलाया जाता है ! इसलिए  बाहर का खाना कभी न खाएँ और अपने खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा रखें ! क्योंकि खाना मनुष्य  बनाते हैं, और फल व सब्जियां प्रकृति ने यानि भगवान हमे दी हैं ! जिनका हम सीधे तौर पर प्रयोग कर सकते हैं ! और ये बहुत जल्दी ही पच भी जाती हैं ! इसलिए खाने में हमेशा सलाद और फ्रूट का भरपूर प्रयोग करें ! जूस हमेशा सुबह – सुबह ही पीना चाहिए ! एैसा करने से शरीर स्वच्छ और सुन्दर बनता  है !

10 उपवास करके भी हम शरीर में जमा गन्दगी को बाहर  कर सकते हैं ! बॉडी को डिटॉक्स करने की यह विधि सदियों से चली आ रही है ! उपवास की विधि के आधार पर ही हमारे ऋषि और साधू ने हजारों वर्षों से शरीर को स्वच्छता को सिद्ध किया है ! एक ऋषि या साधू तो इस विधि को बहुत दिनों तक निरंतर करते रहते हैं ! लेकिन एक आम व्यक्ति के लिए यह 16 घण्टे तक ही पर्याप्त होती है ! उदाहरण के तौर पर जैसे हम श्याम को सूरज के छिपने से पहले भोजन कर लेना चाहिए !

यानि श्याम 6 बजे तक हमे भोजन कर लेना चाहिए और इसके बाद हमे कुछ नही खाना ! 16 घण्टे का गैप लेकर यानि सुबह 10 बजे हम भोजन करें ! इससे हमारे शरीर को भोजन पचाने का उचित समय मिल जाता है ! यह नियम शरीर में जमे और सड़े हुए भोजन को बाहर कर देगा, जिससे शरीर तरोताजा और फुर्तिवन बनता है ! ये सभी उपवास के नियम हमारे शास्त्रों में विद्यमान हैं ! और हिन्दू धर्म में इनका पालन सदियों से होता आ रहा है ! इसलिए यह उपवास विधि शरीर में जमा गन्दगी को बाहर निकालने के लिए सबसे अच्छी है !

full Information of body detox in english

आशा है आपको यह शरीर में जमा गन्दगी को बाहर कैसे निकालें की जानकारी अच्छी लगी होगी ! तो जनजागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।                                                                                                 जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |