गौमूत्र के फायदे ये है आयुर्वेद की सर्वोतम औषध | Benefits of cow urine

गौमूत्र के फायदे benefits of cow urine
Spread the love

गौमूत्र के फायदे ये है आयुर्वेद की सर्वोतम औषध | Benefits of cow urine

गौमूत्र के फायदे जानने से पहले हम इसके बारे में थोड़ी बात कर लेते हैं ! यह आयुर्वेद की सर्वोतम औषध है, क्योंकि यह हर एक बिमारी को ठीक करने में अहम रोल रखता है ! वैसे तो हमारे आयुर्वेद में लाखों, करोड़ों औषधियाँ है ! लेकिन गौमूत्र का अपना ही महत्व है ! और मित्रो अब तो मोडर्न मेडिकल ने भी इस को पूर्ण रूप से स्वीकार किया है, कि यह अकेली औषधि हजारों रोग ठीक कर सकती है ! मित्रो अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, और भारत सरकार के आयुष डिपार्टमेंट और इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेस में पब्लिश स्टडी में, गौमूत्र को बहुत ही भयानक व छोटी और बढ़ी बीमारियों के लिए सबसे उतम औषध  बताया गया है !

1 गौमूत्र द्वारा कान का इलाज :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

दोस्तों यह आँखों की बीमारी तो ठीक करता ही है ! और साथ में कान की भी बिमारियों को ठीक करता है ! यानि आपके कान में से रेशा निकल रहा है, कान में खुजली बहुत है, कान का दर्द या कान में फोड़े या फुंसी निकल हरी है ! इन सभी बिमारियों के लिए एक ही फ्री की दवा वो है गौमूत्र ! इसकी एक -एक बून्द दिन में एक बार 6 से 7 दिन डालें , यह इन सभी बिमारियों के जड से ठीक कर देगा ! इसके अलावा भी यह बहुत सी अन्य बिमारियों को ठीक कर सकता है जैसे कि :-

 

2 दांत के दर्द का इलाज :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

गौमूत्र दांत दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है ! इससे बहुत जल्दी दर्द कम हो जाता है ! इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान है – 2 चमच गौमूत्र, और आधा कप गुनगुने पानी में मिलाकर कुला करने से बहुत फायदा मिलता है !

इसे भी पढ़ें :- गाय का दूध बढ़ाने का आसान तरीका अभी जाने 

3 पेट की बिमारियों गौमूत्र के फायदे  :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

गौमूत्र पेट के दर्द में और अन्य पेट की बिमारियों में रामबाण औषध है ! इसका प्रोयोग भी बहुत आसान है:- आधे कप गुनगुने पानी में दो चमच गौमूत्र और थोडा निम्बू का रस और थोडा काला या सेंधा नमक मिलाकर पीने से कुछ ही समय बाद तकलीफ दूर होने लगती है !

4 कब्ज में गौमूत्र के फायदे  :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

 

कब्ज यह सब बीमारियों की माँ है ! जिसको भी कब्ज हो जाए उसका जीना ही दुश्वार हो जाता है ! वह व्यक्ति हर समय कभी पेट दर्द से, तो कभी सिर दर्द या और भी अन्य तकलीफों से परेशान रहता है ! लेकिन अब घबराने की आवश्यकता नही इसके लिए आप आधा कप गुनगुने पानी में दो चमच गौमूत्र, और एक चमच सौंठ मिलाकर लें ! यह समस्या जड से खत्म हो जाती है !

5 हृदय रोग गौमूत्र के फायदे  :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

आज कल यह सबसे भयंकर बिमारियों में से एक है ! और जिसको हो जाए तो बचना भी बढ़ा मुश्किल है ! लेकिन यदि शुरुआत में ही इसका इलाज कर लिया जाए तो इससे बचा जा सकता है ! इसके लिये जो सबसे अच्छी औषध है वो है गौमूत्र ! इसको लेना भी बहुत आसान है, आधा कप गुनगुने पानी में दो चमच गौमूत्र, एक एक चमच आंवला पौडर, अर्जुन की छाल, शतावरी का पौडर मिलाकर लेने से बहुत जल्दी आराम आता   है ! और हार्ट के लिए अर्जुन छाल तो रामबाण है ! इससे उपर ब्लोकेज की आयुर्वेद में कोई दवा नही !

6 किडनी की समस्या का इलाज :-

benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

यह हमारे शरीर का एक बहुत ही आवश्यक अंग है ! और यदि यह खराब हो गया तो मानलीजिये की आपकी मौत नजदीक है ! क्योंकि किडनी के खराब होने से शरीर डीटोकस करना बंद कर देता है, और इससे शरीर बिमारियों का घर बन जाता है ! लेकिन गौमूत्र एैसी नोबत से बचा लेता है ! इसको लेना भी बहुत आसन है, आधे कप गुनगुने पानी में दो चमच गौमूत्र, एक चमच आंवला पौडर, एक – एक चमच कुल्थी और शतावरी का पौडर लेने से किडनी की सभी समस्याओं का हमेशा के लिए अन्त हो जाता है !

7 लीवर की समस्या में गौमूत्र के फायदे  :-

गौमूत्र के फायदे
benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

किडनी के जैसा ही लिवर भी एक शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है ! और यदि लिवर खराब तो सब कुछ खराब ! जिसका लिवर खराब होता है, वो आदमी कुछ भी खा या पी नही  सकता ! लिवर को ठीक करने के लिए गौमूत्र से उपर कोई मेडीसन नही ! इसको आधा कप गुनगुने पानी में तीन चमच मिलाकर, उसमे एक एक चमच कालमेघ और सोंठ मिलाकर सुबह श्यम लेने से लिवर बहुत जल्दी इम्प्रोव करने लगता है ! सारा खाया पीया सही ढंग से पचने लगता है !

8 स्किन या त्वचा रोगों में गौमूत्र के फायदे  :-

गौमूत्र के फायदे
benefits-of-cow-urine-gomutr-ke-fayde

वातावरण में धुलिकणों की वजह से, या किसी जानवर के सम्पर्क में आने से ! या फिर प्रदूषित खाने से, नॉन वेज खाने से, या किसी अन्य कारण से अगर आपको कोई भी स्किन प्रोब्लम है ! आप इसके लिए गौमूत्र इस्तेमाल करें बहुत ही बढिया परिणाम मिलेंगे ! इसका प्रयोग बहुत आसान है, एक बाल्टी पानी में एक कप गौमूत्र मिलाकर नहाने से, या सीधा शरीर पर लगाकर थोड़ी देर धुप लगाने से भी समस्या खत्म हो जाती है !

9 गौमूत्र से कैंसर का इलाज :-

मित्रो पता नही आप लोगों ने देखा या सुना है कि नही गौमूत्र पर अमेरिका ने 4 से ज्यादा पेटेंट ले लिए हैं ! क्योंकि गौमूत्र में ही कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को ठीक करने कि अक्षमता वाला तत्व (Curcumin) सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है ! और हमारे भारत में किसी भी आयुर्वेदिक सूत्र पर खोज कर्ताओं ने अपना अधिकार नही जमाया ! वाग्भट जैसे आयुर्वेद के रचेयता, आयुर्वेद के  हजारों सूत्र मानव कल्याण के लिए इस दुनिया को दे गये ! उनका मानना था कि शिक्षा को हमेशा सबके लिए फ्री में ही होना चाहिए !

10 कैंसर के लिए औषधि बनाने कि विधि :- इसके लिए देशी कुमारी या काली गाय का गौमूत्र एक कप, देशी हल्दी आधा चमच इन दोनों को मिलाकर अच्छे से उबाल लें ! अब इसमें एक चमच पुनर्नवा का पाउडर या रस मिला   लें ! इससे औषधि कि कार्य अक्षमता बड जाती है ! इस औषधि को ठंडा होने दें और चाय कि तरह चुस्कियां लेकर पीयें ! आप हर बार औषधि ताजा ही बनाकर पीयें इससे ज्यादा फायदा होता है ! यदि आप इस औषधि को हर दिन ताजा नही बना सकते तो, इसको कांच की काले रंग की बोतल में भर कर रख सकते हैं ! इसको धुप या फ्रिज में न रखें ! इस औषधि को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर छाँव में ही रखें, इससे यह जल्दी खरब नही होती !

11 गौमूत्र से आँखों की बिमारोयों का इलाज :-

मित्रो हमारी आँखों में बहुत सी बीमारियाँ हो सकती हैं, तो इन सभी बिमारियों में गौमूत्र आँखों में डालने से बहुत  फायदे होते हैं ! यह गौमूत्र रोज रात को सोते समय एक – एक बून्द आँखों में डालें ! यह एक से सवा महीने में आपका (Cataract) मोतियाबिंद ठीक करदेगा ! दो से सवा दो महीनों में (Glaucoma )ग्लूकोमा ठीक हो जाता है ! और तीन महीने लगातार डालने से ( Retinal Detachment) रेटिनल डिटेचमेंट ठीक हो जाता है ! और आप गौमूत्र से किसी की आँखों पर लगा चश्मा भी हटा सकते हैं ! इसके लिए आपको यह सतत 4 से 6 महीने आँखों में डालना पड़ेगा !

12 राजीव दीक्षित जी द्वारा बताए गौमूत्र के फायदे :-

दोस्तों राजीव दीक्षित जी ने गौमूत्र के फायदे पर बहुत कुछ बोला है, और सिद्ध भी किया है ! उन्होंने बहुत सारे मरीज इस औषध के दम पर ठीक किये ! वे कहते हैं कि इससे औषधि से ओखों के रोग, दमा, अस्थमा और कैंसर जैसे जानलेवा रोगों को ठीक किया जा सकता है !

13 गौमूत्र किस गाय का लें :-

अगर आपको गौमूत्र के फायदे चाहिए तो,गौमूत्र हमेशा कुमारी गाय का ही लें ! यदि आप जो गाय तीन चार बार माँ बन चुकी है, उसका ले रहे हैं ! तो उसको एक सूती और साफ कपड़े से फिल्टर कर लें ! राजीव भाई कहते हैं कि आँखों के रोग में उन्होंने इससे अच्छा कोई और दवा नही देखी ! एकदम टैक्स फ्री, कोष्ट फ्री और कोई दुष्परिणाम भी नही, और कोई एक्सपायरी भी नही होती ! यह हर गली और हर गाँव में फ्री में मिल जाता है !

इसे भी पढ़ें :- जीरे का पानी के फायदे अभी जाने 

14 गौमूत्र को इक्कठा और स्टोर करने कि विधि :-

गौमूत्र को इक्कठा या स्टोर करना भी बहुत आसान है ! आप इसको किसी काँच की काली या अम्बर बोतल में भर कर रख सकते है ! यह कभी भी रखाब नही होता, यह सालों साल चलता रहता है !

15 गौमूत्र प्रयोग में सावधानियां :-

गौमूत्र के फायदे के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

1 गौमूत्र हमेशा भारतीय देशी गाय का ही लें, गर्भवती गाय का मूत्र प्रयोग न करें !

2 गौमूत्र प्रयोग करने से पहले इसको साफ सूती कपड़े कि आठ परत बनाकर छान लें !

3 कोई भी गर्भवती औरत और बीमार व्यक्ति बिना डॉक्टर की सलाह के गौमूत्र का सेवन न करें !

4 गौमूत्र सेवन करते समय इसकी मात्रा (Dose) का पूरा ध्यान रखें ! बच्चों में 5 ML और बढो में 20 ML से ज्यादा एक बार में न लें !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

दोस्तों आशा है कि आपको यह गौमूत्र के फायदे की जानकारी अच्छी लगी होगी ! इसका प्रयोग करके आप किसी का जीवन और पैसा दोनों बचा सकते हो ! पूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद !

जनकल्याण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |