Poor memory याददाश्त कमजोर होने के कारण और निवारण | Tips to improve your memory

Poor memory याददाश्त कमजोर होने के बहुत से कारण हो सकते हैं!
Spread the love

Poor memory याददाश्त कमजोर होने के कारण और निवारण | Tips to improve your memory

Poor memory याददाश्त कमजोर होने के बहुत से कारण हो सकते हैं ! और उसको ठीक करने के उपाय जानने से पहले हम याददाश्त या बुद्धि के बारे में कुछ जानकारी ले लेते हैं ! जब एक बच्चा जन्म लेता है, उस समय से ही बुद्धि व याददाश्त या दिमाग विकशित होने लगता है ! केवल 6 महीने का बच्चा अपने माता – पिता और परिवार जन को बहुत ही अच्छे से पहचानने लगता है ! और इसके बाद जैसे – जैसे वह बढ़ा होता है तो उसकी याददाश्त तेजी से बढने लगती है ! 3 से 6 साल की उम्र में ही एक स्वस्थ बच्चे का दिमाग पूरी तरह विकशित हो जाता है !

अच्छी याददाश्त एक अच्छे व्यक्तित्व की पहचान होती है ! हमारी Poor memory याददाश्त कमजोर होना, और याददाश्त का तेज होना बहुत सी बातों पर निर्भर करता है ! हमारा दिमाग याददाश्त को कायम रखें के लिए कई तरह के साधनों पर आधारित रहता है ! जैसे कि बोलकर, देखकर या सुनकर स्मृति अंकित करता है ! और यही स्मृतियाँ बुद्धि का विकाश और याददाश्त को बढ़ाने का काम करती हैं ! आजकल की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में एैसे बहुत से कारण हैं जिन की वजह से बुद्धि और  याददाश्त कमजोर Poor memory होने लगती हैं ! आये इन कारणों को विस्तार से जाने :-

याददाश्त कमजोर होने के मुख्य कारण | Main reasons for Poor memory 

मित्रो Poor memory याददाश्त कमजोर होना का कोई एक कारण नही होता, इसमें अक्सर बहुत से कारण जिमेवार होते हैं जैसे कि :-

1 पैदाइस याददाश्त कमजोर होना या बुद्धि का विकाश सही ढंग से न होने  | Lack of intelligence at to birth time

इसके भी बहुत से कारण होते हैं, कई बार माँ या बाप की Poor memory याददाश्त कमजोर होना या बुद्धि कम होती है ! तो उसका असर बच्चे पर भी हो सकता है ! इसके आलावा जब बच्चा गर्भ में होता है, उस समय माता को सही और स्वच्छ व पर्याप्त भोजन न मिलना, और समय पर प्रसव का न होना ! इसके अलावा जन्म के समय जिन बच्चों का वजन अवश्यकता से कम या अधिक होता हैं ! उनकी बुद्धि या  याददाश्त कमजोर Poor memory होना आम है ! ये तो हुई छोटे बच्चे और शिशुओं की बात लेकिन यह समस्या तो किसी में भी हो सकती है, यह छोटा या बढ़ा नही देखती !

2 अच्छे भोजन की कमी भी याददाश्त कमजोर होने का सबसे बढ़ा कारण है | Food that affect for Poor memory

अच्छे भोजन से मतलव सिर्फ यही नही कि भोजन न मिलना, बल्कि यहाँ शुद्ध और पोष्टिक भोजन की बात हो रही है ! पोष्टिक भोजन से मतलव यानि मिनरल्स, विटामिन, एन्टीओक्सिडेंट और  जिन -जिन चीजों की आवश्यकता है उन सबसे परिपूर्ण ! ना कि अत्यदिक मीठा और फास्टफूड या, तला हुआ या जला हुआ एैसा भोजन भी याददाश्त कमजोर Poor memory करता है ! मांसाहार व अत्यधिक फैट और चर्बीयुक्त आहार भी  याददाश्त कमजोर Poor memory करता है !

3 नशीली वस्तुओं का अत्यधिक सेवन याददाश्त कमजोर करता है |Use of narcotic drugs affects for memory loss

जो माता-पिता नशीली वस्तुओं का सेवन करते हैं ! कई बार उनकी संतानों की बुद्धि और याददाश्त कमजोर Poor memory होती है ! और जो भी व्यक्ति शारब, अफीम, गान्झा और अन्य नशीली वस्तुओं का सेवन करता है ! उसकी याददाश्त कमजोर होती ही है ! क्योंकि यह नशीले पदार्थ याद करने की अक्षमता को अक्षिण या कम कर देते हैं ! और इनसे दिमाग हमेशा सुस्त रहता है, जिससे सोचने समझने की अक्षमता कम हो जाती है !

4 पर्याप्त नींद न मिलपना भी बुद्धि और याददाश्त कमजोर करता है | Sleep deprivation effects memory power

याददाश्त कमजोर Poor memory होने के सबसे बढ़े कारणों में से एक है, पर्याप्त नींद न लेना ! डॉक्टरों के द्वारा यह प्रयोग कई बार किया गया है ! जिस भी व्यक्ति की नींद पुर ना हो वह कोई भी काम सही ढंग से नही कर सकता ! शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए मन और दिमाग का एकाग्र होना बहुत ही जरुर होता   है ! जो सिर्फ और सिर्फ नींद ही कर सकती ! सोने से दिमाग शांत हो जाता है, और शरीर को भी आराम मिलता है ! जिससे शरीर में स्फूर्ति पैदा होती है, और यह बुद्धि व याददाश्त कमजोर Poor memory होने से बचाती है !

5 हर समय मस्तिष्क में तनाव रहना याददाश्त कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है | Memory loss due to stress in mind

तनावपूर्ण या उधेड़बुन की जिन्दगी भी हमारी याददाश्त कमजोर Poor memory होने का कारण है ! क्योंकि तनाव में रहने से व्यक्ति का ध्यान हमेशा इधर – उधर भटकता रहता है ! वह वर्तमान समय पर ध्यान नही दे पाता, जिससे उसकी स्मरण शक्ति कम हो जाती है ! वह भीड़ में रह कर भी अकेला महशुस करता है ! इस तरह तनाव मेमोरी लोस में प्रमुख भूमिका निभाता है !

6 सिर पर गहरी चोट लगना | Memory loss due to head injury

सिर पर गहरी चोट लगना से भी याददाश्त कमजोर Poor memory होने का कारण हो सकता है ! बचपन में खेलते हुए या किसी अक्सिडेंट की वजह से भी सिर पर चोट लग सकती है जिस कारण कई बार याददाश्त कमजोर Poor memory हो जाती है ! और कई बार तो सिर पर गहरी चोट की वजह से कुछ समय के लिए मेमोरी बिलकुल ही खत्म हो जाती है ! 99 % लोगों की मेमोरी वापस आ जाती है, लेकिन ऐसे कुछ हादसों में कभी कभार मेमोरी हमेशा के लिए भी जा सकती है !

7 दवाओं का अधिक सेवन भी याददाश्त कमजोर Poor memory होने का कारण है | Memory loss due to use of excess drugs

दवाओं का अधिक मात्रा में सेवन भी याददाश्त कमजोर Poor memory करता है ! जब हम जल्दी ठीक होने के चक्कर में अधिक दवाओं का सेवन कर लेते हैं तो यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रभावित करता है ! हार्मोनल इफेक्ट के कारण भी याददाश्त कमजोर Poor memory होने लगती है !

याददाश्त को बढ़ाने के उपाय |Tips to boost your memory

1 सही पालन – पोषण से याददाश्त अच्छी होती है | Good upbringing is also improve mind and Poor memory power

हमारी याददाश्त बहुत हदतक हमारे पैदा होने से और बच्चपन में पालन – पोषण पर बहुत ज्यादा निर्भर करती हैं ! इसमें वातावरण भी अहम भूमिका निभाता है ! यदि गर्भवती माता को अच्छा वातावरण और अच्छा शुद्ध व पोष्टिक भोजन मिले, तो होने वाली संतानें बुद्धिमान पैदा होती हैं ! एैसे बच्चे आगे चलकर बढ़े – बढ़े साइंटिस्ट, डॉक्टर, और युग प्रवर्तक बनते है ! गर्भवती माताओं को हमेशा एक ग्राम चुना अनार के जूस में हर रोज देना चाहिए ! जिससे उनकी आरन और कैशिय्म की कमी पूरी होती रहे ! और होने वाले बच्चे कभी भी कमजोर ना हों और बुद्धिमान बनें !

2 बुद्धि और दिमाग को तेज करने के लिए क्या क्या खाएँ | Foods that improve Poor memory power

हम जो भी खाते और पीते हैं, उसका हमारे शरीर के साथ – साथ बुद्धि और दिमाग की याददाश्त पर बहुत घहरा असर होता है ! क्योंकि यह शरीर एक नैचुरल संरचना है, तो इसके लिए प्रकृति ने हमे बहुत सी चीजे प्रदान कर रखी हैं ! तो हमे उनका सेवन ही करना चाहिए ! शुद्ध और सात्विक भोजन ही सबसे अच्छा माना गया है ! इसमें हरी व पत्तेदार सब्जियां, फल, दूध, अनाज और दालें आती हैं ! इनके अलावा ड्राई फ्रूट्स, तेल और देशी गाय का घी भी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ! इन सभी चीजों का सेवन करने वाले का दिमाग बहुत ही तेज और याददाश्त बहुत ही अच्छी होती है !

यह भी पढ़ें :- बच्चे का दिमाग करें तेज और लम्बाई को भी बढाएं जाने आसान उपाय

3 याददाश्त कमजोर होने से बचाने के लिए पर्याप्त नीदं लें | Boost your memory power by deep sleep

जब कोई भी व्यक्ति बहुत अधिक थक जाता है, तो उसका दिमाग काम करना बंद कर देता है ! और एैसी स्थिति में दिमाग को फिर से सुचारू रूप से काम करने के लिए नींद लेना या सोना सबसे उतम विकल्प है ! एैसा करने के दिमाग में चल रही फ़ालतू की घटनाएं खत्म हो जाती हैं ! और याददाश्त भी बढती  है ! जब हम सो कर सुबह उठते हैं, तो माइंड एक दम शार्प होता है ! सुबह हम जो भी देखते हैं, सुनते हैं या पढ़ते हैं वो झट से याद हो जाता हैं ! क्योंकि उस समय दिमाग एकाग्र होता है, और अन्य कामों में ध्यान नही भटकाता ! इस लिए नींद कमजोर याददाश्त Poor memory का सबसे उतम उपाय है !

4 नशीली वस्तुओं से परहेज याददाश्त कमजोर होने से बचाता है | Avoid UN useful drugs also improve memory and brain

मित्रो बहुत अधिक समय तक या किसी कारण वस नशीली वस्तु या ड्रग्स का प्रयोग हमारी याददाश्त कमजोर Poor memory करता है ! बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी नशीली वस्तुओं का सेवन न करें ! अत्यधिक शराब, गुटखा, अफीम, गान्झा, बीडी, सिगरेट आदि आपकी याददाश्त को कम जोर कर देते हैं ! क्योंकि इनकी चपेट में आने से दिमाग सुन्न हो जाता है ! उसकी कार्य अक्षमता कम हो जाती है ! व अन्य बहुत तरह के रोग होने का खतरा भी बना रहता है ! अत: इन्हें छोड़ देना ही उचित है !

5 खेल याददाश्त कमजोर होने से बचते हैं | Playing games are also improving  Poor memory

जब भी हम कोई शरीरक खेल खेलते हैं, तो हमारा दिमाग एकाग्र होता है ! और शारीरिक शक्ति के साथ – साथ बौद्धिक  शक्ति का भी विकाश होता है ! खेल हमारे जीवन का अभिन अंग हैं ! खेल शब्द खिलने से बना है, जिसको हिंदी में प्रसन्न भी कहते हैं ! और एक प्रसन्न मन में अच्छी बुद्धि का विकाश होता है, याददाश्त बढती है ! इस लिए हमे हर रोज कोई न कोई शरीरक और मानसिक खेल अवश्य खेलना चाहिए !

6 योग से याददाश्त और दिमाग को करें तेज | Increase memory power by yoga

योग में मन और दिमाग को स्थिर करने के अदभुत शक्ति होती है ! योगा करने से दिमाग में अच्छे विचारों का संचार होता है ! प्रणायाम से मानसिक शुद्धी की जा सकती हैं ! सूर्य नमस्कार याददाश्त को बढ़ाने के लिए सबसे उतम योग माना जाता है ! बुद्धि को तेज करने और याददाश्त को बढ़ाने के लिए हर दिन सुबह जल्दी उठकर, सोच आदि से निपटकर 30 से 45 मिनट तक कोई न कोई एक्सरसाइज और योगा अवश्य करना चाहिए !

7 जीरा याददाश्त Poor memory को बढ़ाने के लिए सबसे उतम | Cumin is good for brain and memory power

जीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व याददाश्त को बढ़कर दिमाग को तेज करते हैं ! इसका प्रयोग बढ़ा ही आसान है एक चौथाई ब्लेक जीरा पाउडर और तीन हिसा शहद मिलाकर हर रोज खाने से बहुत लाभ होता है !

For more info in English about improve memory power  

 बच्चों को लम्बाई और बुद्धि को बढ़ाने के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जनकल्याण के लिए इसे अपने Facebook और Whats App पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |