BOOKS

Spread the love

 “राजीव दीक्षित जी द्वारा लिखी सभी पुस्तकें”

मित्रो राजीव दीक्षित जी आयुर्वेद के महान ज्ञाता थे ! वे आयुर्वेद का बहुत अध्यन करते थे ! वे आयुर्वेद में महर्षि चरक के शिष्य महर्षि वाग्भट जी को बहुत पसन्द करते थे ! उन्होंने महर्षि वाग्भट जी पर महीनों अध्यन किया और उनके लिखे सूत्रों के आधार पर अपना जीवन शुरू किया, वे लगभग 15 सालों से महर्षि वाग्भट जी द्वारा बताएगे सूत्रों को अपने जीवन में निर्वाह कर रहे थे और  इन 15 सालों में एक बार भी बीमार नही हुए और इसी आधार पर उन्होंने लोगों को भी बताना शुरू किया कि किस तरह हम इन आयुर्वेदों के नियमों का पालन करके बिमारियों से बच सकते हैं ! महर्षि वाग्भट जी कहते थे कि मनुष्य स्वयं 85 % अपना खुद का डॉक्टर होता और वह अपने आस पास में ही उपलब्ध औषधियों का प्रयोग करके अपना इलाज स्वयं ही कर सकता है, आपकी रसोईघर में बहुत सी छोटी और बड़ी औषधियां मसालों के रूप में ही विद्यमान हैं जिनका सही उपयोग करके आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं !

राजीव दीक्षित जी ने महर्षि वाग्भट जी द्वारा रचित सूत्रों का बहुत घहराई से अध्यन किया और उन सभी सूत्रों को सरल भाषा में अनुवाद किया है और इन्ही सूत्रों के आधार पर उन्होंने बहुत लोगों का इलाज भी किया वो भी एैसी एैसी बिमारियों का जिनको एलोपैथी के डॉक्टरो ने जवाब दे दिया था कि यह बीमारी कभी भी ठीक नही हो सकती और मरीज को हमेशा के लिए दवाओं पर ही निर्भर रहना पड़ेगा, लेकिन राजीव दीक्षित जी ने उन मरीजों को बिलकुल ठीक कर दिया ! उन्होंने लोगों की बहुत सी बीमारियाँ जैसे कि शुगर, हार्टब्लोकेज, बी पी, दमा, अस्थमा, कोलेस्ट्रोल, सोरायसिस व अन्य त्वचा रोगों का भी इलाज किया ! राजीव दीक्षित जी लोगों को बिमारियों के प्रति जागरूक करते थे इसलिए आज भी लोग उनके व्याख्यानों के दीवाने हैं ! दोस्तों राजीव जी ने होम्योपैथी में तो डोक्टरी कर रखी थी, उन्हें इसमें डिग्री भी हासिल की थी !

राजीव दीक्षित जी ने आयुर्वेद और होम्योपैथी पर बहुत सी पुस्तकें लिखी हैं ! उनकी लिखी सारी पुस्तकें यहाँ पर उपलब्ध हैं :-

मित्रो जन कल्याण के लिए राजीव दीक्षित जी की पुस्तकें अपने Facebook और WhatsApp पर जरुर शेयर करें ताकि किसी गरीब का भला हो सके धन्यवाद !

   

1.-Swadeshi-Chikitsa-Part-1-By-Rajiv-Dixit:- स्वदेशी चिकित्सा भाग 1    

2.-Swadeshi-Chikitsa-Part-2-By-Rajiv-Dixit:-स्वदेशी चिकित्सा भाग2

3.-Swadeshi-Chikitsa-Part-3-By-Rajiv-Dixit:-स्वदेशी चिकित्सा भाग3

4.-Swadeshi-Chikitsa-Part-4-By-Rajiv-Dixit:-स्वदेशी चिकित्सा भाग4

5-Saundraya Nikhar BY Rajiv Dixit Ji

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |