नशा छुडवाने का आयुर्वेदिक व होम्योपैथीक और आसान घरेलू उपचार

नशा छुडवाने का काम थोडा
Spread the love

नशा छुडवाने का आयुर्वेदिक व होम्योपैथीक और आसान घरेलू उपचार

नशा छुडवाने का काम थोडा मुश्किल जरुर है लेकिन न मुंकिन नही ! दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हो, कि आज कल नशे की लत हर जगह काले साये कई तरह फैल रही है ! इस नशे की वजह से कई घर बर्बाद हो गए ! बहुत सी जिन्दगियाँ इस नशे की वजह से खत्म हो  गयी ! फिर भी यह नशा रुकने का नाम ही नही ले रहा ! एैसे में नशे से बचने के लिए, नशा छुडवाने के लिए क्या करना चाहिए ! यह सब राजीव दीक्षित जी ने बढ़े ही आसान शब्दों में हमे बताया है ! जिनका प्रयोग करके हम अपने किसी सगे सम्बन्धी को, या अपने पड़ोसी को या फिर अपने आपको भी नशा छुडवाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं !

मित्रो चाहे हमे कोई भी काम करना हो उसके लिए सबसे पहले हमे अपना मन पक्का करना होता है ! और संकल्प लेना होता है कि में यह काम कर सकूं ! उसके लिए एक आसान सा   आसन है, जब भी लत हम पर हावी हो तो हमे पलाथी मार कर बैठना है, इसको सुख आसन भी कहते हैं ! और फिर कुछ देर के लिए हमे अपनी आंखे बन्द करके रिलैक्स Relax करना हैं ! और इसके बाद अपनी दाई नाक बन्द करके बाई नाक से साँस लेना और छोड़ना एैसा लगातार 5 मिनट तक करना है !

दोस्तों हमारी बाई नाक में चन्द्र नाडी और दाई नाक में सूर्य नाड्डी होती है ! और चन्द्र नाडी जितनी मजबूत होगी हमारा संकल्प और मन उतना ही ज्यादा मजबूत होगा ! और जब मन मजबूत होगा तो नशा छुडवाने का काम मुश्किल नही, वह बड़ी ही आसानी से यह काम कर लेगा ! इसके आलावा चाहे हमे कोई भी बड़ा काम हो हम आसानी से कर सकते हैं ! और वह नशा कोई भी हो दारू बीडी सिगरट या गुटखा आप आसानी से छोड़ पाते हैं !

नशे को छुडवाने की आयुर्वेदिक औषधि :-

मित्रो नशा छुडवाने की एक बहुत ही सस्ती औषधि अपने रसोई घर में ही उपलब्द उसका नाम है जिसका नाम है अदरक ! यह नशा छुडवाने की सबसे बडिया औषधि है ! और इसे बनाना भी बहुत आसान है, सबसे पहले अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें ! और इस पर काला नमक लगा लें, और इस पर निम्बू रस भी छिडक लें और इसको धुप में सुखा लें ! अब जब यह सुख जाए तो इसको किसी डब्बी में या पुडिया बनाकर रखलें ! इसका प्रयोग उस समय जब भी किसी भी नशे की लत उठे, यानि बीडी गुटखा या फिर दारू कि लत क्यों न हो ! जब भी लत उठे, तो उस सूखे अदरक का एक टुकड़ा अपने मुहँ में रख लेना है ! और इसको चूसते रहना है, यह एक बहुत ही अद्भुत औषधि है !

इसको सिर्फ चुसना है खाना नही या दन्त से नही काटना तो एैसा हमे 20 से 25 दिन में आराम आना शुरू हो जाएगा और नशा छुडवाने में मदद मिलेगी ! यह कोई ज्यादा बड़ा और मुश्किल काम नही है ! यह बढ़ी ही आसानी से कोई भी तल छुडवा देता है ! जब यह अदरक का रस मुह में घुलने लगता है तो यह लार के साथ अंदर जाता रहता है ! और रसायन शास्त्र के अनुसार अदरक यानि सल्फर है, और जब भी सल्फर की डेफिशेंसी Deficiency होती है, तब ही किसी नशे की लत पैदा होती है !

अदरक से हमे यह सल्फर मिलती रहती है, व इससे धीरे धीरे यह सल्फर की कमी दूर हो जाती है ! इस तरह नशा खत्म होने लगता है, और कुछ ही दिनों में यह जड से भी खत्म हो जाता  है ! इस तरह यह नशा छुडवाने में कारगर है ! यह एक प्रमाणिक शुत्र है, इसको खुद राजीव दीक्षित जी ने हजारों लोगों पर आजमाया है, और ठीक भी किया है ! इससे बिना खर्च किये ही आसानी से बीडी सिगरट और दारू सभी तरह का नशा छुट जाता है ! तो आप इसका भरपूर प्रयोग करें !

इसे भी पढ़ें :- अपने लीवर की सफाई कैसे करें 

नशा छुडवाने की होम्योपैथी औषधि :-

इसके अलावा नशा छुडवाने के लिए होम्योपैथी में भी एक बड़ी सस्ती और अच्छी दवाई उपलब्द है ! जिसका नाम ही सल्फर है ! क्योंकि कोई भी नशे की लत सल्फर की कमी से ही होता है ! एक सल्फर तो हमे प्रक्रति ने अदरक के रूप में दिया ! और दूसरा हमे क्रित्रम रूप से होम्योपैथी की दुकान पर आसानी से और बहुत कम पैसे में मिल जाता है ! हमे दुकानदार से सल्फर 200 के नाम से लेना है !

इस दवाई की एक बूंद हमे सीधा मुह में जीभ पर डालना है ! यह खली पेट सबसे ज्यादा काम करता है ! इसकी सिर्फ तीन डोज Dose ही काफी है ! इन तीन डोज में ही 50 % से 60 % तक लोगों का नशा छुट जाता है ! लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा नशेडी होते हैं, तो उनको यह दवा दो से तीन महीने देनी पडती है ! और जिससे  वे बिलकुल नशा मुक्त हो जाता है ! इन दवाओं के साथ साथ हमे नशा छुडवाने के लिए उसका मन और संकल्प दोनों मजबूत करने पड़ते है !

इसके लिए हमे आसन  और प्राणायाम करने चाहिए ! दोस्तों बहुत ज्यादा कोफ़ी और चाय पीना भी एक लत है, Arsenic नामक तत्व की कमी से यह लत लग जाती है ! इसको छोड़ने के लिए हमे Arsenic 200 नामक होम्योपैथी दवा लेनी चाहिए ! और एैसे ही गुटखा, बीडी, सिगरेट जर्दा खाने और पिने वालों में Phosphorus की कमी होती है ! व इस लत को छुडवाने के लिए Phosphorus 200 नामक होम्योपैथी दवा का प्रयोग किया जाता है ! इसके अलावा शराब पिने वालों में Sulphur तत्व की कमी से लत लग जाती है, तो इसके लिए हमे Sulphur 200 नामक होम्योपैथी दवाई का प्रयोग  करके शराब का नशा छुडवा सकते हैं !

दोस्तों आशा है कि आप को यह नशा छुडवाने की जानकारी  अच्छी और उपयोगी लगी होगी ! इस उपचार से आप किसी का घर और पैसा दोनों बर्बाद होने से बचा सकते हो !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जनजागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |