पेट की चर्बी और मोटापा दूर करने वाला दुनीया का सबसे कारगर और सही तरीका

पेट की चर्बी और मोटापा एक भयंकर और जानलेवा बीमारी है
Spread the love

पेट की चर्बी और मोटापा दूर करने वाला दुनीया का सबसे कारगर और सही तरीका

दोस्तों पेट की चर्बी और मोटापा एक भयंकर और जानलेवा बीमारी है !  जिसका मुख्य कारण है आलकल की जीवन शैली ! आज व्यस्तता इतनी हो गयी है कि व्यक्ति अपने बारे में भी नही सोचता,  जिस वजह से वह सदा बिमारियों से घिरा रहता है ! मित्रो यह मोटापे की बीमारी पहले विदेशों में बहुत होती थी, लेकिन अब यह बीमारी भारत में भी अपने पाँव पसार चुकी है ! हमारे देश की लगभग 40%जनसंख्या मोटापे की चपेट में आ चुकी है ! हमे हर घर में एक या दो सदस्य इस बीमारी से ग्रस्त मिलते ही हैं ! कई बार मोटापे की वजह से व्यक्ति को समाज में हंसी का पात्र बनना पड़ता है ! जिस कारण व्यक्ति का आत्म विश्वास भी कम होने लगता है ! मोटापे के कारण बहुत सी अन्य बीमारियाँ शरीर को अपना घर बना लेती है ! मोटे व्यक्तियों में कोई एकाद ही एैसा होता है जो सारे काम ठीक डंग से कर पाता हो ! यदि एक ही शब्द में मोटापे की परिभाषा देनी हो तो यह सभी बिमारियों की माँ है !

पेट की चर्बी और मोटापा किस कारण होता है :-

दोस्तों शरीर में फैट या पेट की चर्बी और मोटापा होने का सबसे बढ़ा कारण है ज्यादा कैलोरीज का सेवन !हम स्वाद स्वाद में बहुत ज्यादा भोजन कर लेते हैं जिससे शरीर में कैलोरीज बहुत ज्यादा मात्रा में इक्कठी हो जाती है लेकिन शरीर इस कैलोरीज को शरीर इस्तेमाल नही कर पाता और यह शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगती है जिससे मोटापा और वजन दोनों बढ़ जाते हैं !

पेट की चर्बी और मोटापा को कम करने का आसान तरीका :-

मित्रो पेट की चर्बी और मोटापा को घटाने के लिए के लिए लोग  क्या क्या नही करते ! डाइटिंग करना, जिम जोयन करते हैं, मोर्निंग वाक करते हैं इवनिंग वाक करते है ! इतने सारे वर्कआउट के साथ साथ न जाने क्या क्या उपाय करते हैं ! अब आपको यह सब झेलने की आवश्यकता नही ! अगर हमे यह बीमारी ठीक करनी है तो इसके लिए में बहुत अच्छी प्लानिंग बनानी पड़ेगी ! जीस तरह हमारा शरीर प्रक्रति की संरचना   है ! आपको पता ही है हमारा यह शरीर 4 तत्वों के मेल से बना है ! ये 4 तत्व है पानी, हड्डी, मसल्स और फैट ! दोस्तों यदि हम इन में एक भी तत्व को कम कर देते हैं ! तो हमारा वजन, पेट की चर्बी और मोटापा तो जरुर घटेगा लेकिन क्या यह तरीका सही है ? नही यह तरीका सही नही क्योंकि अगर हमे स्वस्थ रहना है ! तो शरीर में मसल्स और बाड़ी फैट का सही संतुलन बनाये रखना बहुत जरूरी !

लेकिन कुछ लोग अपने पेट की चर्बी और मोटापा घटाने के लिए भूखे रहते है ! सही ढंग से खाते नही या एक वक्त ही खाना खाते है !  और पानी भी नही पीते ! इससे आपके पेट की चर्बी और मोटापा तो कम होने लगता है ! लेकिन अप्राक्रतिक रूप से, इससे होता क्या है ! अगर आप अच्छे से खाएंगे पियेंगे नही तो शरीर डिहाईड्रेशन में चला जाएगा और साथ ही साथ भूखे रहने से हमारा शरीर मसल्स खत्म कर देगा, इसका सीधा सा मतलव है ! जब हम एैसे वजन कम करेंगे तो हमारे शरीर में किसी भी तरह की पावर ही नही बचेगी, तो इसलिए यह कोई सही तरीका नही ! हमे मोटापा कम करने, और पेट की चर्बी घटाने के लिए शरीर में जमा बोडी फैट को कम करना है ! हमे अपनी मसल्स को बचाकर रखना है ! मसल्स के कारण ही हमारा शरीर सुद्र्ढ बनता है ! और यह शरीर की सुद्रढ़ता के साथ साथ शरीर को सुडोल भी बनाते हैं इसलिए मसल्स को बचाए रखना बहुत बहुत जरूरी है ! अगर हमारी मसल्स खत्म होती हैं तो हमे चहरे पर झुरियाँ भी पड़ सकती है !

मसल्स को बनाए रखने के लिए हमें विटामिन्स, मिनरल्स,और सबसे ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता है ! हमे एैसा वैसा प्रोटीन कभी भी प्रयोग नही करना क्योंकि ये किसी काम के नही होते ! मोटे व्यक्ति को बहुत सी पीडाओं का सामना करना पड़ता है उनकी गर्दन में दर्द रह सकता है या फिर हाथ और पाँव बहुत दुखने लगते हैं, कमर दर्द भी हो जाता है और कभी सारे शरीर में दर्द हो सकता है और यह सब कब होता है ? जब आप अपने मसल्स खो देते हैं तब, इससे बचने के लिए हम क्या करें ? इससे बचने के लिए हमे अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करना पड़ेगा ! इस पर आप कहेंगे की संतुलित प्रोटीन कितना और क्या होता है ?

दोस्तों पर हमारे वर्ल्ड हल्थ आर्गनाइजेशन यानि WHO के अनुसार हमारे शरीर का जितना वजन है उतने ही ग्राम प्रोटीन लेना है हर रोज ! यानि हम मान लेते हैं कि हमारे शरीर का वजन 60 KG है तो हमे 60 ग्राम प्रोटीन हर रोज लेना चाहिए ! अब आप कहेंगे कि हम तो हर रोज अच्छा भोजन करते है जिससे हमारी यह जरूरत पूरी हो जाती है लेकिन दोस्तों यह सही नही ! क्योंकि सब लोगों को यह संतुलित आहार नही मिल पाता और जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए तो यह समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि किसी एक ही शाकाहार में हमे यह प्रोटीन नही मिल सकता इसके लिए हमे विभिन प्रकार के भोजन खाने पड़ेंगे, लेकिन हमे घबराने की आवश्यकता नही हमारे पास एक एैसा प्रोटीन है जो हमारी सारी कमी को दूर कर सकता है वो है !

सोया प्रोटीन यह एक सम्पूर्ण और संतुलित प्रोटीनों में से एक है जो हमारे शरीर में अच्छे से अवशोषित होकर हमे प्रोटीन की उचित मात्रा भी प्रदान करता है ! अब आप कहेंगे कि मांसाहार से तो हमे पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है लेकिन यदि आपने इसका लगातार सेवन किया तो आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढने लगती है और इसके साथ साथ शरीर में एसिडिक त्व्वों की मात्रा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है लेकिन दोस्तों इसके विपरीत सोया प्रोटीन इस के समान हमे प्रोटीन तो देता है लेकिन उसके दुष्परिनाम नही होते ! सोया प्रोटीन लेने से भूख घट जाती है और यह मसल्स को भी बचाकर रखता है ! जिससे हमे अपने पेट की चर्बी और मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलती है ! आप बिना कोई भी अक्स्र्साइज किये अपना मोटापा घटा सकते हैं !

सोया प्रोटीन पेट का मोटापा कैसे घटाता है :-

दोस्तों यह एक एैसा प्रोटीन है जो हमारी अत्यधिक भूख को शांत कर देता है और हमे भोजन सी त्रप्ति भी मिलती है ! जब भी हम कोई मीठी या तली हुई चीज खाते है तो खाने में हमारी इच्छा और ज्यादा तीव्र हो जाती है जिस पर हम नियन्त्रण नही रख पाते लेकिन इसके विपरीत सोया प्रोटीन हमारी भूख को तो शांत करता  है और इससे हमे ज्यादा क्लोरी भी लेने की आवश्यकता नही पडती जिससे हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नही होता और आपने देखा भी होगा की जब आप किसी कम्पनी या व्यक्ति के पास अपना वजन या पेट की चर्बी और मोटापा को घटाने के लिए जाते है वे सबसे पहले प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट ही लेने की ही सलाह देते हैं ! लो ब्लडप्रेशर को ठीक करें 

दोस्तों आशा है कि आप सभी को यह जानकारी अच्छी लगी होगी  पूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

 

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |