मच्छरों को भगाने के लिए कुछ आसान व घरेलू उपाय

मच्छरों को भगाने के लिए
Spread the love

मच्छरों को भगाने के लिए कुछ आसान व घरेलू उपाय

दोस्तों हम मच्छरों को भगाने के लिए पता नही क्या क्या उपाय करते हैं ! लेकिन ये मच्छर अब जी का झनजाल बनते जा रहे है ! आपने महसूस किया होगा की पहले ये मच्छर केवल वर्ष के कुछ ही महीनों में होते थे ! या बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा होते थे, लेकिन अब इनकी कुछ एैसी प्रजातियाँ विकशित हुई हैं, जो पूरा साल समाप्त होने का नाम ही नही लेती जैसेकि :-

मच्छर की प्रजातियाँ (mosqutio types):-

अब आप को पूरा साल मच्छरों से जूझना पड़ता है ! क्योंकि अब इनकी बहुत ही भयंकर प्रजातियाँ जन्म ले चुकी हैं ! यहाँ कुछ प्रजातियों के नाम दर्शाए गये हैं !

1 Aedes

  1. Asian Tiger
  2. Aedes ejepit
  3. Anoflenja
  4. Haemagogus
  5. Mansonia
  6. Toxorhynchites
  7. culicinae
  8. Psorophora Ciliata
  9. Psorophora
  10. Coquillettidia
  11. Culicidae
  12. Eretmapodites
  13. Toxorhynchitinae

इन में से कई प्रजातियाँ लगभग पूरा साल हमे तंग करती रहती हैं ! और साथ में बहुत सी खतरनाक बिमारियों का कारण भी बनती है ! मच्छरों के कारण एैसी एैसी बीमारियाँ पैदा हो रही है, जिनका इलाज कर पाना भी बहुत मुश्किल है ! जैसेकि पहले तो मच्छरों के काटने से सिर्फ मलेरिया नामक बुखार ही होता था ! लेकिन अब इन की वजह से डेंगू, चिकनगुनिया जैसे बुखार भी आ रहें हैं ! जो कई बार मरीज की जान भी ले लेते हैं !

मच्छर पैदा होने का मुख्य कारण (mosquito facts):-

एैसे मच्छरों के पनपने का मुख्य कारण किसी भी जगह पानी का खड़ा होना है ! यह पानी कहीं पर भी हो सकता है, यह आपकी पानी की टंकी हो सकती है, यह आपका कूलर टेंक हो सकता है ,आपके घर की छत पर भी पानी खड़ा हो सकता है ! आपके पडोस की नालियों में भी यह मच्छर पनप सकते हैं ! और यह ज्यादातर साफ पानी में ही बहुत तेजी से फैलते हैं ! लेकिन अब आपको घबराने की आवश्यकता नही आप अपने घर का ही कुछ सामान प्रयोग करके इन मच्छरों से छुटकारा पा सकते हो ! बोतल बन्द पानी पीने के नुकशान

मच्छरों को भगाने के लिए घरेलू उपाय ( home remedies for mosquito kill):-

  1. मच्छरों को भगाने के लिए आप घर में नीम के तेल का दिया जला सकते है, इससे घर में मौजूद सारे मच्छर भाग जाते हैं !
  2. मच्छरों को भगाने के लिए आप अपने घर में कपूर का भी प्रयोग कर सकते हैं, कपूर को जलाकर कमरे के सारे खिड़की दरवाजे 10 से 15 मिनट तक बन्द कर दें ! मच्छर इसकी गंध को सहन नही कर पाते !
  3. मच्छरों को भगाने के लिए आप नीम के सूखे का भी प्रयोग कर सकते हो, इन सुखी पत्तियों के धुएं से सारे मच्छर भाग जाते हैं ! यह काफी पुराना और कारगर तरीका है !
  4. मच्छरों को भगाने के लिए आप अपने घर में तुलसी का पौधा जरुर लगाएं क्योंकि मच्छर इसके पास भी नही फटकते, यह भी एक कारगर तरीका है !
  5. मच्छरों को भगाने के लिए आप लहसुन और प्याज का प्रयोग कर सकते है ! क्योंकि मच्छर इनकी गन्ध सहन नही कर सकते इसलिए लहसुन और प्याज का रस निकल कर दीवारों पर छिडकाव कर दें !
  6. मच्छरों को भगाने के लिए देशी गाय के गोबर से बने कंडे या उपले पर नीम की पत्तियाँ या नीम का तेल डाल कर जलाने से भी मच्छर भग जाते हैं !
  7. मच्छरों से बचने के लिए हमारी यह कौशिश होनी चाहिए, की घर के आस पास कहीं पर भी पानी इक्कठा न हो ! और अगर किसी मजबूरी के कारण हो भी जाता है, तो उस पानी में थोडा क्रोसिन या मिट्टी का तेल डाल दें जिससे यह मच्छर वहाँ पनप नही पाएंगे और आप सुरक्षित होंगे !

Treatment of all types fever

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

मित्रो आशा है कि आपको यह मच्छर भगाने की जानकारी अच्छी लगी होगी ! इसका प्रयोग करके अपना स्वास्थ्य और पैसा दोनों बचा सकते हो !

मित्रो जन कल्याण के लिए इस जानकारी को अपने Facebook और WhatsApp पर जरुर शेयर करें धन्यवाद !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें

जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |