लो ब्लडप्रेशर के लक्ष्ण, कारण और घरेलू उपचार

लो ब्लडप्रेशर
Spread the love

लो ब्लडप्रेशर के लक्ष्ण, कारण और घरेलू उपचार

आम तौर पर लो ब्लडप्रेशर के बारे में उतनी अवेयरनेस नही जितनी हाई ब्लडप्रेशर की होती है ! क्योंकि इसके लक्षणों के बारे में बहुत बाद में पता चलता है ! एैसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी शुरुआत का कभी भी पता नही चलता ! और यही एक वजह है कि दुनिया में इसके सबसे ज्यादा रोगी पाए जाते हैं ! क्योंकि सामान्यत इसके लक्षणों के बारे में पता नही चलता, और लो ब्लडप्रेशर को सामान्य सा चक्कर आना या कोई धोखा होना समझ कर अनदेखा कर देते हैं ! और एैसे ही कुछ समय बीत जाने पर इसके भयंकर परिणाम सामने आने लगते  हैं ! वैसे तो लो ब्लडप्रेशर को कोई बड़ी बीमारी नही कह सकते, क्योंकि कई बार यह अपने आप ठीक हो जाती है ! लेकिन जब यह लम्बे समय तक चलती रहे या बार बार होती रहे तो सावधान हो जाने में ही समझदारी है !

लो बी.पी. के मुख्य लक्ष्ण :-

सबसे पहला लक्ष्ण जो हमे दिखाई देता है वो है चक्कर आना, और इसके अलावा थोडा सा भी काम करने पर थकान होना, या सांस फूलना या सांस चड़ना भी कह सकते हैं ! लो ब्लडप्रेशर के कारण शरीर में अकडन, गर्दन में अकडन होना या जॉइंट्स में अकडन भी हो सकती है ! यदि लम्बे समय तक यह बीमारी हो तो इससे बेहोसी, या आखों में धुंधलापन और हल्का सिर दर्द भी रहने लगता है ! कई बार इस वजह से मतली और डायरिया भी हो सकता है ! ये सारे लक्ष्ण होते हैं लो ब्लडप्रेशर के !

लो ब्लडप्रेशर के घरेलू उपचार :-

सबसे पहला उपचार लो ब्लडप्रेशर का पानी है ! क्योंकि डिहाइड्रेशन इसका एक मुख्य कारण है, और पानी शरीर को लगभग सारे मिनरल प्रदान करता है ! इस भी लिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन बहुत ही आवश्यक होता है ! इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है ! हमे जब भी प्यास लेग पानी पी लेना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन से बच सकें और हमारा शरीर सही तरीके से काम करता रहे !

जो दूसरा उपचार है वो है जूस ! वैसे भी हम रोजमर्रा के खान पान में कई तरह के जूस पीते रहते हैं ! लेकिन इनमे से कुछ खास तरह के जूस लो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में साहयक  हैं ! जैसे कि अनार का जूस, यदि आपको लो बी पी की समस्या है तो अनार के एक गिलास जूस में थोडा सेंध नमक मिलाकर सुबह सुबह खाली पेट पीने से यह समस्या दूर हो जाती है ! अमरुद का रस भी इसमें बहुत ही लाभदायक होता है ! एक कप अमरुद का रस और थोडा नमक डालकर लें, इससे बहुत जल्दी आराम आता है ! और इसके अलावा आप निम्बू की सिकंजी भी बनाकर पी सकते हैं ! एक गिलास पानी में एक निम्बू का रस और आधा चमच नमक और गुड या देशी खांड मिलाकर आप सिकंजी तैयार कर सकते हैं ! यह आपके लो ब्लडप्रेशर के साथ साथ डिहाइड्रेशन को भी कम करता है और शरीर को एनर्जी प्रदान करता है ! अधिक जानकारी के लिए 

कुछ अन्य उपाय

लो बी. पी. में गर्म मीठा दूध भी बहुत फायदा करता है ! और यह आसानी से मिल भी जाता है ! लो ब्लडप्रेशर में मिश्री से या गुड से मीठा दूध ही पीना चाहिए क्योंकि यही मीठा सर्वोतम माना गया है ! और जो गरीब व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित हैं,उनके लिए सादे पानी में नमक मिलाकर पी लेने मात्र से भी इस बिमारी से निजात पा सकते हैं ! वे सुबह श्याम एक गिलास पानी में एक चमच नमक को अच्छे से मिलाकर उसको पीना है, और 3 से 5 दिनों में ही बिलकुल ठीक हो जाएगे ! वैसे कई लोग आपको बहुत स्ट्रोंग चाय या कोफ़ी के लिए भी बोलते हैं ! लेकिन  उसके कई दुष्परिणाम भी हो सकते हैं, जिनमे सबसे भयंकर है खारिस और बाल झड़ना हो सके तो इनको न ही तो अच्छा है ! हाई ब्लडप्रेशर के लिए आयुर्वेदिक उपचार 

दोस्तों आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ! इसका प्रयोग करके आप अपना और किसी गरीब का भला कर सकते हैं और आपका पैसा भी बचेगा ! पूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद !

अधिक जानकारी के लिए राजिव दीक्षित जी का यह वीडियो देखें >>

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |