जीरे का पानी इन 10 रोगों में अमृत के समान है

जीरे का पानी इन 10 रोगों में अमृत है
Spread the love

जीरे का पानी की बात करें तो, प्रकृति ने हमे बहुत ही अच्छी -अच्छी औषधियां प्रदान की है ! उन सभी में से जीरा भी एक है, और सायद ही कोई एैसा हो जिसने जीरे का नाम न सुना हो ! इसकी सुगन्ध और इसके औषधीय गुण इसको ख़ास बनाते हैं ! इसको लोग पेट की बीमारी जैसे अपच, या फिर आजकल वजन कम करने के लिए भी प्रयोग करते हैं ! क्योंकि जीरे में वसा को अवशोषित करने वाले गुण मौजूद हैं ! और इसके आलावा अगर इसको न्यूट्रीशन की नजर से देखा जाए तो ! इसमें भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट्स, और बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं ! जो हमारे  शरीर को कई तरह के रोगों से बचाते हैं ! इस तरह आज हम जीरे के फायदों के बारे में बात करेंगे, कि जीरे का पानी किन – किन लोगों के लिए है ! और किस – किस रोग में काम आता है !

जीरे का पानी एैसे  प्रयोग :-

1 जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम का खतरा है :- क्योंकि जीरे का पानी हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फैट, और एसिडिटी को खत्म करता है ! तो इस लिए इससे बॉडी में कोलेस्ट्रोल जमा नही होता, और यह हार्ट प्रॉब्लम से बचाता है !

2 जिन लोगों को डायबटीज की संभावना है :- क्योंकि जीरे का पानी न्यूट्रिएंट्स युक्त होता है ! इससे हमारी बॉडी में ग्लूकोज का लेवल मेंटेन रहता है ! और इस तरह यह डायबटीज होने से भी बचाता है !

3 जिन लोगों को बॉडी या मसल्स पैन है :- यदि जीरे का उबला हुआ पानी कोसा रह जाने पर चुस्कियां लेकर पिया जाए, तो इस ड्रिंक से रक्त प्रवाह ठीक होता है ! इससे मसल्स रिलैक्स होती है, और दर्द दूर होता है !

4 जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम है :- यह पानी बॉडी के Toxins बॉडी से बाहर करता है, और यह स्किन प्रॉब्लम जैसे फुंसी या पिम्पल्स से भी बचाता है !

5 जिन लोगों का डाइजेशन ख़राब है :-

जीरे का पानी लीवर के लिए बहुत ही लाभदायक है ! इसमे मौजूद फाइबर पाचन अक्षमता  बढ़ाते है ! इससे एसिडिटी, अफरा या अपच जैसी पेट की बीमारीयों से भी बचाता है !

6 जिन लोगों को वजन कम करना है :- क्योंकि यह एक बॉडी फैट कटर भी है ! इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म बढता है जिससे शरीर का वजन घटाने में साहयता मिलती है !

7 जिन को खून की कमी है :- जीरे का पानी आयरन युक्त होता है ! और जिस को भी एनीमिया है, ( खून की कमी ) उनके लिए भी यह बहुत अच्छा है ! यह खून की कमी होने से बचाता है !

8 जिन को  Blood Pressure की समस्या है :- क्योंकि यह दमनियों में एक्स्ट्रा फैट को जमा नही होने देता ! और इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है ! यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में भी साहयक है !

9 जिन को नींद कम आती है :- क्योंकि जीरे का पानी बॉडी पेन का खत्म करता है ! जिससे बॉडी के साथ -साथ ब्रेन भी रिलेक्स रहता है, और नींद अच्छे से आती है !

10 जिन को बुखार की समस्या है :-  क्योंकि जीरे का पानी पीने से दर्द में आराम तो मिलता ही है, साथ में बॉडी को ठंडक भी मिलती है ! इस तरह यह बुखार का असर कम करने के मदद करता है !

इस विडियो में देखिए पेट की कौन कौन सी बीमारी जीरा ठीक करता है >>

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |