टमाटर खाने के फायदे, जाने किस रंग का टमाटर औषधिय गुणों से परिपूर्ण होता है !

टमाटर खाने के फायदे
Spread the love

टमाटर खाने के फायदे और जाने किस रंग का टमाटर औषधिय गुणों से परिपूर्ण होता है !

टमाटर खाने के फायदे जानने से पहले इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जान लेते हैं ! मित्रो सायद हो कोई एैसा हो जिसने टमाटर के बारे में न पता हो ! फिर भी हम टमाटर के बारे में कुछ रोचक भरी और बिमारियों को ठीक करने वाली औषधीय प्रवृति पर बात करेंगे ! टमाटर खाने के फायदे जानने से पहले, हमे यह भी पता होना चाहिए कि कौन सा टमाटर हमारे लिए ज्यादा अच्छा है ! किस रंग का टमाटर हमे खाना चाहिए और किस का नही ! यह एक एैसा फल और सब्जी है, जो आज के समय में हर एक सब्जी को परिपूर्ण बनता है !

दोस्तों सायद आपको पता न हो कि टमाटर को पहले जहरीली वस्तुओं में गिना जाता था ! कुछ 150 साल से ही यह पता चला कि टमाटर को भी भोजन, या सब्जी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है ! और अब तो यह धीरे-धीरे सारे संसार में बहुत लोकप्रिय हो कर सब्जियों का बादशाह बन गया है ! अब फलों व साग-सब्जियों में इसका एक विषेस स्थान है ! मित्रो इसकी खेती आपको लगभग हर जगह देखने को मिलती है ! इसके साथ – साथ इसकी बहुत सी किस्मे भी हैं, और बहुत से रंग भी यह समेटे हुए है ! तो आइए टमाटर खाने के फायदे जान लेते हैं !

टमाटर खाने के फायदे कौन कौन से हैं

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, टमाटर को सब्जियों में तो स्थान है ही लेकिन अब यह फलों में भी गिना जाता है ! इसको विभिन्न तरह से प्रयोग करके इसकी पौष्टिकता व स्वाद को बढ़ाया भी जा सकता है ! इसको आप सलाद के रूप में विषेस देखते हैं ! इसके आलावा इसकी सॉस की मांग रह घर में दिन प्रति दिन बढ़ रही है ! बहुत सी कम्पनियां इससे अपना बिजनस चला रही हैं ! एक औसतन 100 ग्राम के टमाटर में .9 ग्राम प्रोटीन और .2 ग्राम वसा व 3.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जैसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं ! 100 ग्राम टमाटर खाने से हमे 20 कैलोरी उर्जा प्राप्त होती है ! टमाटर में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला विटामिन A होता है ! इसलिए टमाटर खाने के फायदे होते हैं !

कौन से रंग के टमाटर खाने के फायदे होते हैं :-

राजीव दीक्षित जी के अनुसार आज कल जो बाजारों में बहुत बढ़ा – बढ़ा टमाटर आ रहा है ! उसमे न तो स्वाद है और न ही कोई गुण ! इसके विपरीत जो हमारा देशी टमाटर होता है, उसमे बहुत से औषधीय गुण विद्धमान होते हैं ! राजीव दीक्षित जी कहते हैं कि शुगर के मरीज को, जिसकी आँखों की रौशनी कम है, ऐसे छोटे बच्चों को, और जिनको कब्ज की समस्या रहती है ! उन सभी को भर पेट लाल टमाटर खाना चाहिए ! हरा या किसी और रंग का टमाटर कोई औषधीय गुण नही रखता ! बल्कि यह पौधे के लिए भोजन बनाने के काम आता है ! इसलिए हमे हरा टमाटर न तो तोडना चाहिए और न ही खाना चाहिए ! इसलिए टमाटर खाने के फायदे अगर लेने हैं, तो हमेशा लाल और पका हुआ टमाटर ही खाएं !

टमाटर खाने के कुछ अन्य फायदे :-

लाल टमाटर का लाइकोपिनमित्रो यह लाइकोपिन नामक विटामिन केवल लाल रंग के फल, और सब्जियों में ही सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है ! तो इसलिए यह लाल टमाटर में भरपूर मात्रा में होता है ! यह लाइकोपिन हमारे शरीर से ‘फ्री रेडिकल्स’ को समाप्त करता है ! इसके आलावा यह बहुत प्रभावी और पावरफुल एन्टीआक्सीडेंट, विटामिन होता है ! लाइकोपीन विटामिन्स में विटामिन-सी से ज्यादा प्रभावी और असरकारक होता है ! और यह बहुत सी गम्भीर बीमारियों, को रोकने में सक्षम होता है !

जैसे स्किन प्रोब्लम्स, फेफड़े, हृयद और पेट की बीमारियों के साथ – साथ, यह बहुत ही भयंकर मानी जाने वाली बीमारी कैंसर के लिए भी लाभदायक है ! लाइकोपिन से शरीर में  रोग प्रतिरोधक अक्षमता बढती है ! और राजीव दीक्षित जी के अनुसार यदि हमे टमाटर खाने के फायदे वाक्य में ही चाहिए तो, कच्चा टमाटर कभी न खाएं ! इसका नियमित सेवन हम हर रूप में कर सकते हैं ! जैसे टमाटर का सूप या सलाद और आजकल तो इसका सॉस भी बहुत प्रचलित है वो भी घर पर बनाकर खा सकते हैं  ! टमाटर हर प्रोस्टेट कैंसर में लाभदायक है।

आँखों के लिए लाभदायक :- जिन लोगों को कम दीखता है, खासकर 15 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए तो यह रामबाण औषधि है ! उनको हर रोज लगातार 4 महीने तक पक्के व  लाल टमाटर पर काली मिर्च का पौडर छिडक कर, एक प्लेट भर कर खिलाएं ! आपको चमत्कारी परिणाम देखेंगे ! उनका चश्मा उतर जाएगा और अच्छा दिखने लगेगा !

कब्ज में लाभकारी :- मित्रो जिनके छोटे बच्चे को कब्ज की समस्या है ! या वो हर रोज मलत्याग नही कर पाते ! पेट साफ़ न होता हो, तो टमाटर उनके लिए सबसे अच्छी औषधि है ! हर रोज खिलाएं, आपको बहुत जल्दी और अच्छे प्रणाम मिलेंगे !

स्किन प्रोब्लम में लाभकारी :- जिनको भी स्किन की कोई भी समस्या है जैसे :- मुहासे, कील या फिर तेलिय त्वचा या रंग सावला होना क्योंकि यह समस्या विटामिन C की कमी में ज्यादा होती है ! तो टमाटर से हमे भरपूर  विटामिन C मिलता है ! इसका इस लिए भी फायदा ज्यादा है ! क्योंकि हम इसको खाने के साथ  साथ इसका पेस्ट बनाकर चहरे पर लगा भी सकते हैं !  जो बहुत अधिक फायदा देता है ! इसके साथ साथ एक्जिमा जैसी बीमारी में भी टमाटर खाने के फायदे मिलते हैं !

 डायबिटीज में लाभदायक :- यह  डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही उतम औषधी है ! इसमें मौजूद फाबर और कार्बोहाइड्रेट जो रोगी के शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं ! यह रक्त की दूषिता को दूर करता है ! टमाटर में  क्रोमियम नामक  तत्व अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है ! इससे पेशाब में शुगर पर नियन्त्रण किया जा सकता हैं ! और इस कारण भी यह मधुमेह के रोगी के लिए इस्तेमाल करने योग्य है ! इसका प्रयोग सलाद के रूप में, चटनी के रूप में या फिर सीधा भी किया जा सकता है !

यह कैंसर में भी लाभदायक है :- इसमें विटामिन A और विटामिन C की बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है ! जो कैंसर के लिए उतरदायी फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है ! और इसमें मौजूद लाकोपीन त्वचा के टिश्यू और सेल्स को टूटने से बचाता है ! जिससे स्किन कैंसर में भी मदद मिलती है ! इस लिए कैंसर में टमाटर खाने के फायदे मिलते हैं !

इसे भी पढ़ें :- चहरे की सुन्दरता और निखर को कैसे बढाएं

पेट के कीड़ों में लाभदायक :- आपके बच्चो को भी टमाटर खाने के फायदे मिलते हैं ! जो बच्चे अधिक मीठा खाते हैं, और कई बच्चे मिट्टी भी खाते हैं ! जिस कारण बच्चो के पेट में कीड़े या जन्तु हो जाते हैं ! उसके लिए यह टमाटर बहुत ही उतम औषधि है ! रह रोज बच्चे को एक टमाटर सुबह नाश्ते से पहले और एक श्याम को खाने से पहले दें ! एैसा एक महीने तक करें इससे बच्चे के पेट के सारे कीड़े मर जाते हैं ! और बच्चे को भूख भी अच्छी लगती है ! व उसका हाजमा भी दरुस्त हो जाता है !

वजन कम करता है :- टमाटर खाने से वजन भी कम होता है क्योंकि यह एक अच्छा फैट कटर माना जाता है ! सुबह नाश्ता करने के पहले रह रोज 2 लाल टमाटर खाने से वजन कम होता है !  इसके साथ – साथ यह स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है !

अगर हमे टमाटर खाते समय क्या क्या सावधानियां ध्यान में रखें ?

जैसे कि हमे कभी भी टमाटर खाने के बाद एकदम से पानी नही पीना चाहिए ! क्योंकि इससे हेजा होने का खतरा हो जाता  है !

टमाटर खाने के बाद एकदम से पानी पी लेते हैं ! तो इसमें मौजूद एसिड खत्म हो जाती है, जिससे हम पूरा लाभ नही ले पाते !

जिनको भी तेज खांसी उनको कभी भी कोई खट्टी चीज का सेवन नही करना चाहिए !और साथ ही टमाटर का सेवन भी नही करना !

जिन मरीजों को पथरी की समस्य है, उनको टमाटर खाना सख्त मना है ! क्योंकि इसके बीज शरीर में जाकर आसानी से हजम नही होते ! जो पथरी के मरीज के लिए कई बार समस्या पैदा कर देते हैं !

जिनको बहुत ज्यादा एसिड बनता है, उनको कभी भी कोई खट्टी चीज नही खानी चाहिए ! तो उनके लिए टमाटर अच्छा नही होता !

जोड़ दर्द और शरीर की सुजन के समय कभी भी इसका सेवन न करें ! क्योंकि यह वात को बढ़ता है इस लिए यदि टमाटर खाने के फायदे चाहिए तो इन नियमो का पालन जरुर करें !

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जनजागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |