चुना खाने के फायदे 70 से अधिक बीमारियों को करे जड़ से खत्म करता है !

चुना खाने के फायदे जानने
Spread the love

चुना खाने के फायदे 70 से अधिक बीमारियों को करे जड़ से खत्म करता है !

चुना खाने के फायदे जानने से पहले हम इसके बारे में कुछ बात कर लेते हैं ! दोस्तों आज कल रोज मर्रा की जिन्दगी में हमे छोटी मोटी बीमारियाँ होती रहती हैं ! और कई बार हम उन्हें अनदेखा करके बहुत बड़े रिस्क उठा लेते हैं ! जिसका बाद में हमे बहुत बढ़ा हर्जाना भरना पड़ता है ! इससे बचने के लिए भगवान ने हमें एक बहुत सस्ती और अच्छी औषधि हमे दी है वो है चुना ! ये वही चुना है जिससे हम दीवारों को पोतते हैं, चुना वही जिससे हम पान में खाते है ! चुना खाने के फायदे ऐसे हैं कि जिनको जानकर आप चौंक जाओगे ! तो आये शुरू करते हैं ..

मातों और बहनों की समस्या में चुना का प्रयोग  :-

यह एक चुना खाने से हमारे शरीर की लग-भग 70 बिमारियों को ठीक होती है ! दोस्तों हमारे घर में माताएं और बहने है जिनको मासिक धर्म में बहुत दिकते आती हैं ! उन सब की सबसे अच्छी दवा है यह चुना, जीन माताओं की उम्र 50 साल से ज्यादा हो गयी है ! और मासिक धर्म बन्द हो गया है, उसकी सबसे बहतर दवा है चुना ! आप चुने को दाल में, लस्सी में या दहीं में डालकर दे सकते हैं !

गर्भवती माता में चुना खाने के फायदे :-

गर्भवती माता को अक्सर खून की कमी और केल्शियम की कमी होती रहती है ! और डॉक्टर उनको आयरन और केल्शियम की गोलियां खिलते है ! जो बहुत ही महंगी होती है जो खरीदना हर किसी के सब की बात नही तो आप चुना खिलाइए ! गर्भवती माता को अनार के रस में एक गेहूं के दाने के समान देना है ! इसको नो महीने लगातार एैसे ही माता को पिलाइए इससे गर्भवती माता को चुना खाने के फायदे होंगे :- पहला फायदा होगा माता को बच्चे के जन्म में समय कोई परेशानी नही होगी ! बच्चा नोर्मल डिलवरी से और आसानी से पैदा होगा ! फायदा नम्बर दो बच्चा बहुत ही सुंदर हष्टपुष्ट और तंदरुस्त पैदा होगा ! नम्बर तीन जिसकी माँ ने चुना खाया उसका बच्चा कभी भी जल्दी से बीमार नही होगा ! फायदा नम्बर चार वह बच्चा बहुत ही ज्यादा होश्यार (brilliant )और तेज दिमाग ( high iq level ) वाला होगा !

जोड़ दर्द में चुना का प्रयोग   :-

चुना खाने के फायदे लगभग पुरे शरीर के दर्दों में होता है ! चाहे दर्द कहीं पर हो यानी घुटने का दर्द, कंधे का दर्द, पीठ का दर्द, चुना खाने से यह सब दर्द ठीक हो जाते हैं ! और इनके अलावा एक खतरनाक रोग है स्पोंडलाईटीस ( SPONDYLITIS ) वो भी चुने से ठीक हो जाता   है ! एक और बढ़े रोग को यह ठीक करता है वो है रीड की हड्डी का दर्द ! कई बार हमारी रीड की हड्डी के मनके यानी  L1, L2 आदि अपनी जगह से खिसक जाते हैं ! यह चुना इतना जबरदस्त है कि यह  इस रोग को भी ठीक कर देता ! रीड की हड्डी की सारी बीमारियाँ चुने से ठीक हो जाती है ! अगर किसी की हड्डी में फैक्च हो जाता है या हड्डी टूट जाती है ! तो चुना उसको सबसे ज्यादा जल्दी उसको जोड़ देता है !

Relife-in-bone-pain

पीलिये की बीमारी में चुना खाने के लाभ  :-

आज कल एक और बहुत खतरनाक बीमारी फैल रही है वो है पीलिया (JAUNDICE) ! इस बीमारी के कारण मरीज के शरीर में खून की कमी होने लगती है ! और अन्य बीमारियाँ भी उसको घेर लेती हैं ! इसकी सबसे अच्छी दवा है चुना ! अपने मरीज को गन्ने रस में चुना गेहूँ के दाने के बराबर मिलाकर पिलाना है ! रोगी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा !

नपुंसकता में चुना खाने के लाभ  :-

चुना खाने के फायदे “नपुंसकता में भी बहुत अद्भुत मिलते हैं ! और इसको नपुंसकता में सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवाई माना है ! अगर किसी को शुक्राणु नही बनते या कम बनते है तो उनको गन्ने के रस में चुना लगातार एक से डेड साल देना है ! शुक्राणु पर्याप्त मात्रा में बनने शुरू हो जाएँगे ! इसके अलावा चुना खाने के फायदे और भी हैं जीन माताओं को अंडे नही बनते उनको भी यही चुना देना चहिये !

इससे भी पढ़ें :- मधुमक्खी डंक और बिच्छु डंक का आसान इलाज

दांत दर्द में चुना प्रयोग करने के फायदे :-

चुना खाने के फायदे हमारे दांतों को भी मिलते है ! दांतों की झन झनाहट आज कल आम सी हो रही है, या मुह में ठंडा गर्म लग रहा है तो चुना खाइए एकदम ठीक हो जाएगा ! मुह की एक और बीमारी यह ठीक करता है ! मान लीजिये किसी को महू में छाले हो गये है, तो चुने वाला पानी पिला दिजिये छाले ठीक हो जाएंगे ! शरीर में  जब भी खून की कमी हो जाए तो चुना जरुर लेना चहिए ! इसको लेना भी बहुत आसान है ! यह चुना गन्ने के रस में या अनार के रस में या फिर संतरे के रस में ले सकते हैं ! हर रोज एक कप अनार के रस में सुबह खली पेट लेने से खून की कमी या अनियमितता बहुत जल्दी ठीक हो जाती है !

चुने से बढ़ेगी बच्चों की लम्बाई और बुद्धि :-

जिस बच्चे की लम्बाई नही बढ़ रही उसको चुना बहुत फायदा देता है ! दही में डालकर गेहूँ के दाने समान देना है ! इससे लम्बाई बढने के साथ साथ दिमाग भी तेज होता है ! जीन बच्चों की बुद्धि कम है, देर से दिमाग काम करता है लेट सीचते है, सारे काम लेट करते हैं, हर चीज उनकी धीमी गति से करते हैं ! उन सभी बच्चों को चुना खिलाओ इससे बच्चों का दिमाग तेज हो जाएगा !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

चुना के प्रयोग पर राजीव दीक्षित जी के विचार :-

राजीव दीक्षित जी कहते है कि चुना खाने के फायदे बहुत होते हैं जैसे कि भारत में जो लोग चुने का पान कहते है वो बहुत ही होश्यार हैं ! राजीव भाई कहते है कि हमे कभी भी पान में क्त्त्था और सुपारी नही खानी चहिए ! बल्कि उसके बजाये हमे चुने वाला पान खाना चहिए क्योकिं चुना केल्शियम ओर आयरन से भरपूर है ! और पान में हमेशा इलाइची डालिए , केसर डालिए और लोंग भी डालिए पर कत्था नही शुपरी नही डालना ! और तम्बाकू तो बिलकुल भी नही क्योकि इससे कैंसर होता है !

आप हमेशा चुने वाला ही पान खाएं आपके घुटनों में दर्द हो रहा है ! घुटनों में घिसावट आगई है तो आप डॉक्टर के पास जाते है ! डॉक्टर आप को तुरंत घुटने बदलवाने (KNEE OPERATION) की सलाह देता है ! वो कहता है कि ये तो अब ठीक नही हो सकते आपका तो ग्रीस खत्म हो गया है ! इसका तो बस एक ही इलाज है और वो है ओप्रेसन ! लेकिन आप ओप्रेसन कभी भी मत करिये इसमें आप बस चुना खाते रहें ! और चुने के अतिरिक्त एक पेड़ जिसका नाम है हारसिंगार या पारिजात ! इसके पत्ते की चटनी बनाकर और पानी में उबालकर पिने से आपके घुटने एकदम चका-चक हो जाएँगे ! और आप फिर से अपने पैरों पर चलने लगेंगे !

चुना खाने के नुकशान या सावधानीयां :-

  • सबसे पहले जिसको भी पथरी की समस्या है उनको चुना नही खाना चाहिए ! क्योंकि इसमें कैल्शियम की अधिकता होती है ! और पथरी भी कैल्शियम के कारण होती है जो कैल्शियम हजम नही होता या यूँ कहें कि एक जगह इक्कठा हो जाता है और पथरी का रूप ले लेता है !
  • चुना खाते वक्त इसकी मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ! एक दिन में एक गेहूँ के दान के सामान या एक ग्राम की मात्रा पर्याप्त होती है
  • कई लोगों को चुने का रिएक्श्न भी होता है ! इसमें जैसे मुह पर सोजिस आना या साँस लेने में भी समस्या हो सकती है तो ऐसे लोगों को चुना नही खाना चाहिए !
  • कई बार चुना खाने से पेट के विकार भी हो सकते हैं जैसे दस्त होना, उलटी होना आदि !
  • सबसे जरूरी और अंतिम सावधानी चुना कभी भी दूध के साथ नही खाना !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

दोस्तों आशा है कि आप सब को चुना खाने के फायदे की यह जानकारी अच्छी और उपयोगी लगी होगी ! और इस सबसे सस्ती और अच्छी दवा का प्रयोग करके आप किसी गरीब का पैसा और जीवन दोनों बचा सकते हैं ! पूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद !

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जनकल्याण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छीअच्छी जानकारी के लिएLike करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |