Bed breath smell मुहँ की बदबू या दुर्गन्ध को हटाने के 6 आसान घरेलू उपाय  

Bed breath smell
Spread the love

Bed breath smell मुहँ की बदबू या दुर्गन्ध को हटाने के 6 आसान घरेलू उपाय

Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू की वजह से कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है ! मित्रो आप चाहे जितने मर्जी स्मार्ट हो या अपने बहुत अच्छी ड्रेसिंग कर रखी हो ! और आपके मुहँ से Bed breath smell दुर्गन्ध या बदबू आती हो तो ! कोई आपके साथ बैठने तो दूर आपके पास खड़ा भी पसन्द नही करेगा ! आपकी सारी इमेज यह मुहँ की दुर्गन्ध खत्म कर देती है ! आज इस समस्या के होने के कारण, और इसको को खत्म करने के घरेलू उपाय जान लेते है ! जिससे आपको जिन्दगी भर के लिए इससे छुटकारा मिल जाएगा ! और आपको Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू की वजह से किसी भी जगह पर शर्मिंदा भी नही होना पड़ेगा !

मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू होने के कारण

वैसे तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं ! जैसे कि मुहँ में दुर्गन्ध करने वाले बैक्टीरिया जमा होना ! यदि आपका पाचन्तन्त्र सही नही, तो भी यह समस्या हो सकती है ! हमेशा कब्ज रहना या फिर ज्यादा तरह बासी भोजन का प्रयोग भी एैसी बिमारियों को बढ़ता है ! कई लोग बहुत ज्यादा आलस की वजह से अपने दांतों और मुहँ की सफाई नही करते ! जिससे उनके मुहँ में दुर्गन्ध हमेशा रहती ही है !

इसके कुछ अन्य कारण भी हैं जैसे कि दांतों के रोग होना ! या मुहँ में अल्सर का होना या फिर जीभ पर सफेद या पीले रंग की परत का जमना भी इसका मुख्य कारण होता है ! इसके आलावा शुगर या लीवर की बीमारी या फिर दांतों में कैविटी, पायरिया से दांतों का सडना भी Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू पैदा करता है ! इसका एक कारण लम्बी बीमारी भी हो सकता है !

इससे घबराने आवश्यकता नही बस यह साधारण से उपाय इस्तेमाल कर लें जिससे आपमें मुँह बदबू हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी !

मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू को दूर करने के उपाय |treatment of Bed breath smell

दोस्तों आज – कल देशी और विदेशी कम्पनियां बिमारियों होने का बहुत फायदा उठा रही हैं, और मार्किट में आपको इससे लिए भी माउथ फ्रेशनर या माउथ वास अलग – अलग फ्लेवर में मिल जाते हैं ! इनसे कुछ समय तक तो आराम रहता है लेकिन बाद में वही बीमारी ज्यादा फैल जाती है ! क्योंकि हमारा ध्यान उससे हट जाता है, और बीमारी अन्दर ही अन्दर बढती रहती है ! तो इनसे बचें और अपनाएं ये तरीके

1- सबसे पहले करने वाला काम है, अपने दांतों और मुहँ की दिन में कम से कम दो बार सफाई करना ! एक बार सुबह और रात को सोते समय जरुर करें ! जितनी बार भी कुछ खाएँ तो कुल्ला जरुर करें ! इसको नियमित रूप से करके आप Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू से छुटकारा पा सकते हैं !

2-  Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू को दूर करने के लिए एक छोटी इलाची और एक लौंग को अपने मुहँ में रखें ! ध्यान रहे इसको खाना नही है सिर्फ चुसना है ! मात्र कुछ ही दिन एैसा करने से यह समस्या तो समाप्त हो जाएगी ! इसके आलावा लौंग दांतों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है ! और इलायची से आपका पाचन्तन्त्र भी दरुस्त होता है ! जिससे यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और खाय हुआ भोजन भी सही ठंग से पचेगा !

इसे भी पढ़ें :- शरीर में जमा गंदगी को बाहर कैसे निकालें how to detox your body

3-   निम्बू भी Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू को दूर करने में कारगर  है ! निम्बू के रस की कुछ बूंदें, एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी यह समस्या थोड़े ही सम्स्य में समाप्त हो जाती है !

4- लौंग का तेल या सरसों का तेल थोड़े नमक में मिलाकर मसूड़ों पर मालिस करने या इसका माउथ वोस की तरह प्रयोग करने से भी यह समस्या समाप्त हो जाती है !

5- तुलसी पत्ता, कड्डी पत्ता, जामुन पत्ता, या फिर अमरुद और आम का पत्ता कुछ देर चबाने से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है !

6- पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से भी Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू को ठीक किया जा सकता है ! जब हम पानी पीते हैं तो मुहँ की सफाई अपने आप हो जाती है ! और पानी का सेवन कब्ज एसिडिटी या पाचन सम्बन्धी अन्य बिमारियों को भी ठीक करता है ! जिससे यह समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है !

 more information for bed birth in English click hear

अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें >>

आशा है आपको यह Bed breath smell मुहँ की दुर्गन्ध या बदबू को खत्म करने की जानकारी अच्छी लगी होगी ! तो जन – कल्याण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए –Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |