चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के कुछ  होम्योपैथी व घरेलू आसान उपाय

चहरे की सुन्दरता और ग्लो कौन नही बढ़ाना चाहता !
Spread the love

चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के कुछ  होम्योपैथी व घरेलू आसान उपाय

चहरे की सुन्दरता और ग्लो कौन नही बढ़ाना चाहता ! चाहे लडकियाँ हों या लडके, घर में काम करनेवाले हों या ऑफिस में ग्लोइंग फेस और सुन्दर चहरा किस को पसन्द नही ! दोस्तों एक खिला हुआ चेहरा ही हमारी शान होता है ! लेकिन इस आधुनिकता और कॉम्पीटिशन के जमाने में, अपने लिए समय निकाल पाना बढ़ा ही मुश्किल होता जा रहा है ! और इसका सीधा असर हमे अपनी जिन्दगी में देखने को मिलता है ! समय के अभाव में हमारी जो कमियाँ रह गई हैं ! हम उनको बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट को लेकर पूरा करना चाहते हैं ! लेकिन दुर्भाग्य वश हम जो चीजें बाजार से खरीद कर लाते हैं, उनमे से बहुत सी चीजों का दुष्परिणाम भी हमे भुगतना पड़ता है !

एैसे ही चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने का दावा ठोकने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट मार्किट में उपलब्ध है ! और जिनका प्रयोग शुरू में तो बहुत ही अच्छा दीखता है, लेकिन इनका लगातार प्रयोग करने से कुछ समय बाद इनमे मौजूद केमिकल का दुष्परिणाम सामने आने लगता है ! ये आपके चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने की बजाय उसको बिलकुल खत्म ही कर देते है ! इस लिए हमे मार्किट के इन कैमिकल वाले प्रोडक्ट से अपने आपको बचाते हुए आयुर्वेदिक और होम्योपैथी व घर मे ही बने शुद्ध चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए ! आये इनके बारे में जान लेते हैं !

चहरे की सुन्दरता और ग्लो खत्म होने के मुख कारण | Main reasons for dirty and rough skin

 मित्रो चहरे की सुन्दरता और ग्लो को कायम रखने के लिए हमे उसको खराब करने वाले कारणों के बारे में पता होना चाहिए ! ताकि हम उसमे सुधार कर सकें ! तो आइये जाने वो कौने से कारण है जो चहरे की सुन्दरता और ग्लो को कम या बिलकुल खत्म कर देते हैं :-

1 पर्याप्त नींद न ले पाना इसका कारण हो सकता है !

2 चिन्ता (Stress) यह भी चहरे की सुन्दरता और ग्लो को खत्म कर देती है !

3 पर्याप्त और पौषित भोजन की कमी !

4 पर्यावरण प्रदुषण भी इसका मुख्य कारण है !

5 कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा प्रयोग भी चहरे की सुन्दरता और ग्लो को खराब कर देता है !

मित्रो और भी एैसे बहुत से कारण हैं जो चहरे की सुन्दरता और ग्लो के साथ – साथ, हमारे शरीर की त्वचा के रंग रूप को भी खराब कर देते हैं ! इसलिए हमें एैसी चीजों से परहेज करना चाहिए ! और हमे एक नियमित दिनचर्या का पालन करते हुए, स्वयं के लिए कुछ समय जरुर निकालना चाहिए !

इसे भी पढ़ें :- शरीर में जमा गंदगी को कैसे बाहर निकालें ?

चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home remedies for glowing and clear skin

चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए हमारे रसोईघर में ही बहुत सी चीजें उपलब्ध है ! जिनका प्रयोग करके हम अपने चहरे को चमका सकते हैं ! आइये जाने

1 चहरे की चमक को बढ़ाने के लिए जो चीज नम्बर एक पर आती है वो है कच्चा दूध ! यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से परिपूर्ण है ! इतना ही नही साइंस भी इसको सम्पूर्ण भोजन कहता है ! यह जितना हमारे शरीर के लिए उपयोगी है, उससे भी ज्यादा हमारे चहरे के लिए उपयोगी है ! आपने देखा भी होगा ब्यूटी पार्लर में भी इसको क्लींजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! वो अलग बात है कि कोई ब्यूटीशियन आपको इसके बारे में बताता नही !

Home-remedies-for-glowing-skin-in-one-day

प्रयोग :- चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए और स्किन को टाईट करने के लिए कच्चे दूध से चहरे की मालिश करें ! हमारे देश में यह कहावत भी है कि दूधों नहाओ…………. !

2 चहरे की चमक को बढ़ाने के लिए जो चीज नम्बर दो पर आती है वो है हल्दी ! मित्रो हल्दी सबसे पहले तो एक एन्टी बैक्टीरिया एजेंट है ! जितना यह शरीर के अन्दर काम करता है, उतना ही यह शरीर की बाहरी त्वचा पर भी काम करता है ! और भारत में तो शादियों में हल्दी रस्म भी होती है ! वो नये दुल्हे और दुल्हन के चहरे और शरीर को साफ और गौरा करने के लिए प्रयोग किया जाता है ! ताकि वो शादी में और सुन्दर लगें ! इस लिए चहरे की चमक को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग महत्वपूर्ण है !

How-to-get-clear-skin-fast-naturally

प्रयोग :-  चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए आधा  चमच हल्दी, दो चमच बेसन और पेस्ट बनाने के लिए दूध ! इन तीनो को मिलाकर एक पेस्ट तैयार हो जाता है ! इस्तेमाल करने से पहले चहरे को नोर्मल पानी से धो लें ! अब पेस्ट को रुई या कोटन से चहरे पर लगाएं ! सूखने के बाद इसको गुनगुने पानी से साफ कर लें आपका चहरा एकदम ग्लो करने लगेगा ! इसको आप दो हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग करें ! इसका कोई दुष्परिणाम नही होता !

3 चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए जो नम्बर तीन पर है वो है नींबू ! जी हाँ मित्रो यह एक बहुत ही बढिया क्लींजिंग औषध है ! इसकी एसिड में इतनी ताकत होती है, की यह किसी भी तरह के दाग को बढ़ी ही आसानी से साफ कर देता है ! न्यूट्रीशन एैसा मानते हैं, कि अगर हर रोज एक निम्बू को पानी में मिलाकर पी लें तो यह आपके शरीर की सारी गंदगी, और एक्स्ट्रा फैट को बाहर निकल देता है ! जिससे आपके चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने लगता है !

Home-remedies-for-pimples

प्रयोग :- चहरे पर प्रयोग करने के लिए निम्बू और चीनी को मिक्स करें ! कोटन की सहयता से धीरे – धीरे चहरे पर मसाज करें ! क्योंकि यह एक ब्लीचिंग एजेंट है, यह आपके चहरे के डैड शैल को निकाल देता है ! इसका महीने में एक या दो बार प्रयोग काफी है !

4 चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए नम्बर चार पर है टमाटर ! दोस्तों न्यूट्रीशन की माने तो इसमें लाकोपिन नामक विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है ! लाकोपिन नामक विटामिन शरीर की शक्ति को बढ़ता है ! और यह शरीर में मौजूद टोक्सिन को बाहर निकालता है ! यह जितना सलाद के रूप में अच्छा है उतन ही चहरे की त्वचा के लिए भी उपयोगी है !

Best-home-remedy-for-acne

प्रयोग :-  चहरे की चमक को बढ़ाने के लिए आप एक या आधा टमाटर लें, एक चमच बेसन, आधा चमच चन्दन और थोड़ी हल्दी भी इसमें डालें ! इसका पेस्ट बनाकर कोटन से चहरे पर लगाएं ! दस से पन्द्रह मिनट के बाद नोर्मल या गुनगुने पानी से धो लें ! जितनी मर्जी बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ! कोई दुष्परिणाम नही !

5 चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए नम्बर पांच पर है शहद ! शहद जितना खाने में उपयोगी है उतना ही लगाने में भी !

How-to-get-crystal-clear-skin-naturally

प्रयोग :-   मित्रो चहरे की चमक और ग्लो को बढ़ाने के लिए शहद में थोडा निम्बू रस मिलाकर लगाने से चहरा मुलायम हो जाता है ! इसका प्रयोग चहरे की त्वचा को हैल्दी बनता है ! इससे चहरे पर नमी बनी रहती है, और चहरा चमकने लगता है !

6  चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए नम्बर छ: पर है बेसन ! जितने भी ब्यूटिशियन हैं सायद ही कोई एैसा हो जो इसका इस्तेमाल न करता हो ! ये अलग बात है कि वो आपको बताते नही ! जितने भी फ़िल्मी कलाकार है वो भी अपनी खूबसूरती को बरकरा रखने के लिए बेसन का उबटन ही प्रयोग करते हैं !

राजीव दीक्षित जी ने ( हेमा मालिनी का ) एक किस्सा सुनाया  है आप भी सुने >>

चहरे की सुन्दरता

प्रयोग :- इसका प्रयोग करना बढ़ा ही आसान है ! चार चमच बेसन और इतना ही दही मिलाकर चहरे पर लगने से काले दब्बे, कील- मुहासे और डार्क सर्कल्स एक दम खत्म हो जाते है ! आप बेसन में मलाई भी मिला सकते हैं ! इससे चहरा चमकने लगता है व ग्लो बढ़ता है !

7 चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए जो सबसे ज्यादा उपयोगी है वो है दही ! मित्रो जितना इसको खाने से लाभ होता है उतना ही इसको चहरे और शरीर पर लगाने से भी होता है ! और बालों की समस्या के लिए तो यह किसी वरदान से कम नही !

चहरे की सुन्दरता
Homemade-beauty-tips-for-glowing-skin

प्रयोग :- इसका प्रयोग भी बहुत ही आसान है ! दही और बेसन यह कॉम्बिनेशन बहुत ही प्रभावी होता है ! और   इसकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए इसमें एक चमच गुलाब जल जरुर मिलाएं ! यह चहरे को साफ और मुलायम बनाता है ! इससे चहरे कि सुन्दरता और गौरापन बढने लगता है !

चहरे का निखर  और ग्लो को बढ़ाने के लिए होम्योपैथी उपाय | Homeopathic medicines for clear and glowing skin

चहरे की सुन्दरता
Homeopathic-medicines-for-clear-and-glowing-skin

दोस्तों जैसे आयुर्वेद में चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ाने के लिए बहुत सी चीजें उपलब्ध हैं, वैसे ही होम्योपैथी में भी इसके लिए बहुत ही अच्छी औषधियां उपलब्ध हैं ! इन सभी औषधियों में से हम जिसकी बात करेंगे वो आपको बहुत ही आसानी से सस्ते में मिल जाती है ! उसका नाम है Berberis Aquifolim o यह एक Blood Purifier है ! इस औषधि को आपको मदरटिंचर फोम में लें ! यह 30 ml की फ़ाइल में आती है ! इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान है !

मित्रो इसकी 20 – 20 बूंदें सुबह, दोपहर और श्याम को आधे कप पानी में मिलाकर पीनी हैं ! और इस औषधि को चहरे पर लगाना भी हैं ! एैसा करने से बहुत जल्दी परिणाम मिलता है ! इसको चहरे पर लगाना बहुत ही आसान है ! इसको किसी साफ बर्तन या मेजर में 20 बूंदें Berberis Aquifolim o और 20 बूंदें गुलाब जल मिलाकर दिन में तीन से चार बार प्रयोग करें ! इसको लगाने से पहले चहरे को नोर्मल या गुन गुने पानी से अच्छे धो लें ! अब इस औषधि को कोटन या साफ हाथों से चहरे पर लगाएं !

इससे चहरे की सुन्दरता और ग्लो को बढ़ने लगता है ! यह सारी डेड स्किन को निकाल कर रंग को साफ करता है ! यह शरीर के अंदर और बाहर दोनों तरह से काम करता है ! यानि यह खून की सफाई तो करता ही है, साथ में स्किन की सफाई भी करता है ! 20 से 30 दिनों में फर्क नजर आने लगता है ! इसका कोई दुष्परिणाम भी नही होता, इसको आप जितने दिन मर्जी प्रयोग कर सकते हैं !

सभी  राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, तो जनजागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसी ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद पर ! धन्यवाद  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |