किसान का सबसे अच्छा मित्र कौन होता है ?

किसान का सबसे अच्छा मित्र कौन ?
Spread the love

किसान का सबसे अच्छा मित्र कौन होता है ?

किसान का सबसे अच्छा मित्र कौन ? आप सोच रहे होंगे की कोई किसान ही होगा लेकिन नही यह एक छोटा सा जीव है, जिसका नाम केंचुआ है ! यह जीव किसान की इतनी मदद करता है, की जितनी कोई और कभी भी नही कर सकता ! आइये समझे कि यह किसान का सबसे अच्छा मित्र किसान की किस तरह से सहयता करता है ? मित्रो यह जैविक खाद और कम्पोस्ट खाद को तैयार करने में अहम भूमिका अदा करता है ! और साथ ही साथ यह भूमि को उपजाऊ भी बनाता है ! मित्रो हमे अपने खेतों में कभी भी रासायनिक खाद यानि यूरिया और डी ए पी आदि खादों का प्रयोग नही करना चाहिए क्योंकि यह एक जहर है ! और इनके लम्बे समय तक प्रयोग करने से भूमि भी बंजर हो जाती है !

किसान का सबसे अच्छा मित्र क्या काम करता है :-

केंचुआ किसान का सबसे अच्छा मित्र होता हैं ! और यह किसान के लिए बहुत अच्छा काम करता है ! केंचुए मिट्टी को नर्म बनाते है ! ये मिट्टी को ओला बनाते हैं, ये ही मिट्टी को उपजाऊ भी बनाते है ! केंचुए क्या काम करते हैं ? वो जमीन में एक सुराख़ बनाते हुए निचे जाते हैं, और फिर ऊपर आते हैं ! एैसे ही ऊपर निचे – ऊपर निचे पुरे दिन में वह तीन से चार चक्कर लगाता है! जब तक यह जिन्दा है तो यह यही काम करता रहता है ! जब भी केंचुआ सुराख़ बनाता हुआ निचे जाता है, तो वह ऊपर आने के लिए दूसरा सुराख़ बनाता है ! और इस प्रकार मिट्टी में बहुत से छोटे छोटे छिद्र बना देता है ! इसके बाद होता क्या है ? जब भी बारिस होती है तो बारिस का पानी इन्ही छिद्र से होता हुआ जमीन के निचे इक्कठा होता रहता है ! इस तरह यदि दुनिया में वोटर रिचार्जिंग का काम कोई सबसे ज्यादा करता है !

तो वो केंचुआ ही करता है ! लेकिन किसान का सबसे अच्छा मित्र और  किसान की खेत में डाली हुई रासायनिक खाद की वजह से मर जाता है ! और यदि केंचुआ मर गया तो जमीन में ऊपर निचे कोई जाएगा नही, और जिस कारण मिट्टी कठोर व कडक होती जाएगी ! किसान मित्रो मिट्टी और रोटी के बारे में एक सत्य कहावत भी है कि इन दोनों को फेरते हरो नही तो ये खत्म हो जाती है ! यानि रोटी को फर्ना बंद करो तो जल जाती है ! एैसे ही मिट्टी को फेरना बंद करो तो पथर बन जाती है ! मिट्टी को फेरने का मतलव सझते हैं, ना कि ऊपर की मिट्टी निचे और निचे की ऊपर यह काम केंचुआ ही कर सकता है ! और कोई नही और सायद इस लिए ही केंचुआ किसान का सबसे अच्छा मित्र होता है !

एक केंचुआ साल में किसान का कितना पैसा बचाता है :-

केंचुआ अपने जीवन काल में 36 मेट्रिक टन मिट्टी को उठा पटक कर देता है !और यदि उतनी ही मिट्टी को ट्रेक्टर से ऊपर निचे करना पड़े तो 100 लिटर डीजल तेल खर्च हो जाता है ! और आज की डेट में इस तेल की किमत  लगभग 7000 रुपए का है ! यानि एक केंचुआ हर किसान का 7000 रुपए बचा रहा है ! और एैसे हो धरती पर करोड़ों केंचुए हैं इस लिए तो किसान का सबसे अच्छा मित्र है ! और लोगों के करोड़ों रुपए बचा रहे हैं ! तो किसान का भी फर्ज बनता है कि केंचुआ की जान बचाए ! अगर खेत में रासायनिक खाद डाली तो केंचुआ मर जाता है और यदि गोबर की खाद डालो तो केंचुआ जिन्दा हो जाता है ! क्योंकि गोबर ही केंचुए का भोजन है !

यदि केंचुए को सही मात्रा में भोजन मिले तो वह अपनी जन संख्या बढ़ता है ! एक केंचुआ अपने पुरे जीवन काल में 50 हजार  से 1 लाख तक बच्चे पैदा कर सकता है ! तो एैसे ही उनकी संख्या बढती जाएगी और देश का करोड़ों करोड़ों का फायदा एैसे फ्री में ही हो जाएगा ! इस लिए किसानों को हमेशा जैविक या कम्पोस्ट खाद का ही प्रयोग करना चाहिए ! जिससे किसान का सबसे अच्छा मित्र केंचुआ खूब फले फुले और पनपे !

अधिक जानकारी के लिए राजीव दीक्षित जी का यह वीडियो जरुर देखें >>

आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ! तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook और WhatsApp पर अवश्य शेयर करें !

एैसी ही अच्छी – अच्छी जानकारी के लिए Like करें हमारे पेज Rajiv Dixit Patrika को।

और एैसे ही अन्य खेती और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें जीवन का आधार आयुर्वेद  धन्यवाद !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2019 Rajiv Dixit Patrika |